Breaking News

सेहत से जुड़ी कई परेशानियों से छुटकारा मिलेगा, ऐसे इस्तेमाल करें दालचीनी

दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इससे सेहत से जुड़ी कई परेशानियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। एंटी-ऑक्सीडेंट व इंफ्लामेंट्री गुणों से भरपूर दालचीनी का इस्तेमाल सदियों से जड़ी बूटी के रूप में होता आ रहा है। चलिए आज हम आपको दालचीनी के ऐसे जबरदस्त फायदे बताते हैं, जिससे आप अपनी कई हैल्थ प्रॉब्लम्स का इलाज कर सकते हैं।
सर्दी-जुकाम
दालचीनी में एंटी-माइक्रोबायल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सर्दी खांसी से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप दालचीनी, लौंग और शहद को पानी में उबालकर दिन में 2 बार पीएं। आपको आराम मिलेगा।
अस्थमा और ब्रोंकाइटिस
एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण दालचीनी का सेवन अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के इलाज में भी मददगार है।
बेहतर पाचन क्रिया
खराब पाचन क्रिया के लिए 1 कप गर्म पानी में 1 टीस्पून दालचीनी पाउडर को 10-15 मिनट तक उबालें। भोजन करने के बाद इसका सेवन करें। इससे पाचन क्रिया सही हो जाएगी और पेट से जुड़ी समस्याएं भी दूर होंगी।
बॉडी को करे डिटॉक्स
दालचीनी का काढ़ा बनाकर पीने से शरीर में से मौजूद विषैले टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। आप चाहें तो भोजन में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।वजन घटाने में फायदेमंद
अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इसमें दालचीनी का काढ़ा आपकी मदद करेगा। इसके लिए 1 कप गर्म पानी में 1 टीस्पून दालचीनी पाउडर, 1 टीस्पून शहद और 1 टीस्पून नींबू का रस मिक्स करके पीएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में अच्छा रिजल्ट मिलेगा।
ब्लड शुगर व ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल
रोजाना 1 से 6 ग्राम दालचीनी का सेवन शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। साथ ही इससे ब्लड प्रेशर लेवल भी सामान्य रहता है।
कोलेस्ट्रॉल रखे नियंत्रित
इससे शरीर में गुड़ कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है, जिससे आप दिल की बीमारियों, हार्ट अटैक और स्टोक के खतरे से बचे रहते हैं। साथ ही इससे कैंसर का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।
मजबूत इम्यून सिस्टम
एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर दालचीनी का सेवन इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है, जिससे आप कई बैक्टीरियल व वायरल बीमारियों से बचे रहते हैं।
तनाव को करे दूर
1 कप पानी में दालचीनी उबालें। फिर इसे गुनगुना करके शहद मिलाकर पीएं। इससे तनाव दूर होगा। इतना ही नहीं, दालचीनी का तेल सूंघने से स्मरण शक्ति भी तेज होती है।
गठिया दर्द से राहत
दालचीनी तेल की 3-4 बूंदे, नारियल या सरसों तेल में मिलाकर गुनगुना गर्म कर लें। अब इस तेल से हड्डियों की मालिश करें। ऐसा करने से दर्द से काफी हद तक राहत मिलेगी।
मुहांसों और दाग-धब्बों करे दूर
चुटकीभर दालचीनी पाउडर में 1 टीस्पून शहद मिलाकर मुहांसों पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से मुंह साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से आपको खुद फर्क दिखाई देने लगेगा।
रंगत निखारने के लिए
दालचीनी, ना सिर्फ चेहरे की रंगत निखारता है बल्कि इससे एंटी-एजिंग समस्याएं भी दूर रहती है। इसके लिए 1 टीस्पून दालचीनी पाउडर, 2 टीस्पून दही, 1 मैश्ड केला और 1/2 नींबू का रस मिक्स करें। इसे 10-15 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से चेहरा साफ करें।
मजबूत और घने बाल
गुनगुने जैतून तेल में दालचीनी पाउडर और शहद मिक्स करके 10-15 मिनट बालों में लगाएं। फिर बालों को शैंपू और कंडीशनर करें। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन तेज होगा, जिससे बालों से जुड़ी हर समस्या दूर होगी।
नेचुरल हेयर कलर
इसके लिए एक कटोरी में 1/2 टीस्पून दालचीनी पाउडर, 1 टीस्पून बेकिंग सोडा और 1 टीस्पून जैतून का तेल मिक्स करें। अब इससे बालों में मालिश करें और 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर अपने बाल को धो लें। इससे बालों को नेचुरल ब्राउन कलर मिलेगा।
दांतों के लिए भी फायदेमंद
गलत खान-पान के कारण आजकल दांतों में कैविटी, दर्द जैसी प्रॉब्लम्स काफी देखने को मिल रही है। इससे छुटकारा पाने के लिए दालचीनी से मंजन करें दालचीनी पाऊडर को पानी में मिक्स करके रोजाना कुल्ला करें। इससे मुंह में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और आपको डेंटल प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलेगा।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...