Breaking News

सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट द्वारा एक बार पुनः अपने-2 क्षेत्रो में आने वाले बूथ का कर लिया जाये सत्यापन: डीएम

हमीरपुर। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 के अंतर्गत जनपद में चतुर्थ चरण में 29 अप्रैल को संपन्न होने वाले चुनाव की तैयारियों के संबंध में समस्त जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि समस्त सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों द्वारा एक बार पुनः अपने-2 क्षेत्र में आने वाले प्रत्येक बूथ का सत्यापन कर लिया जाए तथा प्रत्येक बूथ में विद्युत की कनेक्टिविटी, लाइट, पंखे, पेयजल की उचित व्यवस्था, पुरुष व महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय, रैंप आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

इसके अंतर्गत जिन बूथों में आवश्यक न्यूनतम सुविधाओं में कमियां हो वह अपने संबंधित उपजिलाधिकारी व सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा संपर्क करके अनिवार्य रूप से इसकी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए तथा सभी बूथों पर बीएलओ का नाम व मोबाइल नंबर, बूथ संख्या व विधानसभा क्षेत्र का नाम अवश्य लिखा जाए। प्रत्येक बूथ पर सेल्फी प्वाइंट्स भी शीघ्र बनवा लिया जाए। उन्होंने कहा कि बीएलओ के माध्यम से शत प्रतिशत मतदाताओं को मतदाता वोटर पर्ची का वितरण तत्काल करा लिया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि 27 अप्रैल की सायं को एनआईसी से सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों द्वारा अपने पोलिंग पार्टी की सूची अवश्य प्राप्त कर ली जाए तथा उसी दिन पोलिंग पार्टियों से संपर्क भी स्थापित कर आगे की कार्रवाई की जाए।

उन्होंने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेटों द्वारा यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी पोलिंग पार्टियां अनिवार्य रूप से 28 अप्रैल की प्रातः 8 बजे तक पार्टी रवानगी स्थल सुमेरपुर मंडी में पहुंच जाएं तथा पोलिंग पार्टियों द्वारा ईवीएम, वीवीपैट सहित अन्य आवश्यक वस्तुएं प्रातः 10 बजे तक प्राप्त कर, सभी पार्टियां अनिवार्य रूप से 12 बजे तक अपने गंतव्य स्थान के लिए रवाना हो जाएं। इस बार गर्मी के दृष्टिगत पोलिंग पार्टियों की रवानगी के समय उनके लिए सूक्ष्म जलपान पेयजल की बोतल, ओआरएस, बिस्किट, केला आदि की व्यवस्था भी की गई है। जिलाधिकारी ने कहा कि पोलिंग पार्टियों की रवानगी के पश्चात सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-2 क्षेत्रों के लिए रवाना होंगे तथा व्यक्तिगत रूप से सेक्टर मजिस्ट्रेट सभी बूथों पर जाकर पोलिंग पार्टियों से संपर्क करेंगे तथा उनकी उपस्थिति की सूचना कंट्रोल रूम को उपलब्ध कराएंगे।

पोलिंग पार्टियों की उपस्थिति चेक करते समय 28 अप्रैल की सायं उनका मानदेय भी सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा वितरण किया जाएगा। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों द्वारा अपनी पोलिंग पार्टियों से समन्वय स्थापित कर अनिवार्य रूप से प्रातः 6 बजे माकपोल स्टार्ट करा दिया जा , माकपोल के पश्चात समय से माकपोल क्लियर कर मशीन सीलिंग की कार्रवाई करायी जाए। तत्पश्चात प्रातः 7 बजे वास्तविक मतदान प्रत्येक दशा में प्रारंभ करा दिया जाए। मतदान प्रारंभ होते ही सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा इसकी सूचना कंट्रोल रूम, एआरओ तथा एसडीएम को दी जाएगी।

प्रत्येक 2 घंटे में वोटिंग प्रतिशत की भी सूचना कंट्रोल रूम को प्रेषित की जाएगी। मतदान समाप्त होने के पश्चात वापसी के समय सभी पोलिंग पार्टियों को सशस्त्र बल के साथ ही ईवीएम, वीवीपैट सहित अन्य सामग्री को लाना है। प्रत्येक पोलिंग पार्टी द्वारा सबसे पहले ईवीएम, वीवीपैट जमा की जाएगी, तत्पश्चात पीठासीन डायरी सहित अन्य मैटेरियल जमा की जाएगी। सभी सामग्री को जमा करने के पश्चात सामग्री जमा करने का सर्टिफिकेट सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा पोलिंग पार्टी को दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के 100 बूथों की लाइव वेबकास्टिंग होगी इसके लिए सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।

उन्होंने कहा कि मतदान को निष्पक्षता, पारदर्शिता व सकुशल संपन्न कराने में सेक्टर मजिस्ट्रेटों की भूमिका सबसे अहम है अतः सेक्टर मजिस्ट्रेटों द्वारा पूरे मनोयोग के साथ कार्य करके मतदान सकुशल संपन्न कराया जाये। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ने समस्त सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक के पश्चात सभी सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों ने ईवीएम, वीवीपैट की ट्रेनिंग ली तथा उसके प्रोटोकोल की जानकारी प्राप्त की साथ ही उसके प्रत्येक छोटे-बड़े एरर को बारीकी से सीखा। इस अवसर पर सहायक रिटर्निंग अधिकारी हमीरपुर अजीत परेश, उप जिलाधिकारी मौदहा, समस्त सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे।

Loading...

Check Also

जानलेवा कोरोना वैक्सीन मामले को सुप्रीमकोर्ट स्वतः संज्ञान में ले, दोषी लोगों पर चलाए नरसंहार का मुकदमा – रामगोविंद चौधरी

  अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष रहे समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय ...