Breaking News

सीएम योगी ने दिए निर्देश, नए पैटर्न से होंगे 10वीं और 12वीं के UP बोर्ड परीक्षा

अशाेक यादव, लखनऊ। UPMSP अगले सत्र से हाईस्कूल की परीक्षा नए पैटर्न पर करवाएगा। साथ ही, साल 2025 में इंटरमीडिएट में भी परीक्षा का नया पैटर्न प्रोग्राम लागू होगा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा का नया पैटर्न 2023 का नया सत्र शुरू होने के पहले लागू करें। 12वीं में बोर्ड परीक्षा का नया पैटर्न 2025 तक लागू करने की जरूरत है, ताकि संरचनात्मक शैक्षणिक और प्रशासनिक सुधार का कार्य पूरा हो सके।

नई योजना के तहत, माध्यमिक शिक्षा परिषद हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा 2023 में नए पैटर्न लागू करेगा। इसमें एक प्रश्न पत्र बहुविकल्पीय होगा और जिसका उत्तर ओएमआर शीट पर देना होगा। वहीं 2025 के सत्र में इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में भी बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र का पैटर्न लागू किया जाएगा।

इसके साथ ही विद्यार्थियों को रोजगार से जोड़ने के लिए 9वीं व 11वीं में इंटर्नशिप प्रोग्राम लागू किया जाएगा। इस रोजगार परक शिक्षा के लिए कौशल विकास का प्रशिक्षण और प्रमाण पत्र विद्यार्थियों को दिया जाएगा।

सभी विद्यालयों में स्मार्ट क्लासरूम, रियल टाइम मॉनिटरिंग, स्टूडेंट ट्रैकिंग सिस्टम और डाटा मैनेजमेंट की व्यवस्था लागू की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि दो वर्षों के भीतर संस्कृत शिक्षा निदेशालय का गठन करें। साथ ही शिक्षा में तकनीक के उपयोग को देखते हुए एकीकृत डाटा प्रबंधन प्रणाली लागू कराएं। अध्यापक पुरस्कारों के लिए मानकों में संशोधन करने पर विचार किया जाए।

Loading...

Check Also

पहले चरण की पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के रुझान एवं कम प्रतिशत से सीएम योगी परेशान

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, सहारनपुर : कल पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कुछ ...