Breaking News

सिर्फ 10 मिनट की एक्सरसाइज सारा दिन रखेंगी फ्रेश, बॉडी भी होगी फ्लेक्सिबल

गर्मी का मौसम शुरु हो गया है। इस मौसम में दोपहर होते ही शरीर में सुस्ती पड़नी शुरु हो जाती हैं और आलस, थकान के चलते कोई काम करने का मन नहीं करता। अगर आप भी ऐसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो सुबह की 10 मिनट की एक्सरसाइज आपकी मदद कर सकती हैं। सिर्फ 10 मिनट की एक्सरसाइज आपको पूरा दिन एक्टिव और एनर्जी भरपूर रखेगी। इससे आपको रात को सुकून भरी नींद भी आएगी और सारी थकान भी छूमंतर हो जाएगी।
चलिए आपको बताते हैं कि कैसे करें दिन की शुरुआत
सुबह उठने के बाद सबसे पहला काम
जरूरी नहीं कि फिट और हैल्दी रहने के लिए आप सुबह-सुबह ही जिम में घंटों पसीना बहाना शुरु कर दें बल्कि सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी पिएं और फिर एक्सरसाइज करें। अगर आप जिम नहीं जा सकते तो आप घर पर ही कुछ हलकी फुलकी एक्सरसाइज कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको वो 3 एक्सरसाइज बताते हैं जो आपको सारा दिन एनर्जेटिक रखेंगी।स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज
सबसे जरूरी एक्सरसाइज है स्ट्रेचिंग। इससे आपके मसल्स रिलेक्स होते हैं और सारी थकान उतर जाती हैं। किसी अच्छे गाइडेंस से स्ट्रेचिंग के स्टेप सीखें फिर इसे कम से कम 5-5 बार करें। इस तरह आपके पूरे शरीर की स्ट्रेचिंग हो जाएगी।
पावर पुशअप्स एक्सरसाइज
स्ट्रेचिंग करने के बाद आपकी बॉडी एक्सरसाइज के लिए तैयार हो जाती है। अब आपको तुरंत पुशअप्स करने हैं, जिससे आपके सीने, भुजाएं, एब्स और पैरों को फायदा मिलेगा। सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं फिर हथेलियों को जमीन पर इस तरह रखें कि ये आपके सीने के सामने आएं। अब अपने हाथों की शक्ति के सहारे अपने पूरे शरीर को ऊपर उठाएं और फिर पहले वाली पोजीशन में आ जाएं। शुरुआत में अगर आप 5-10 पुशअप्स भी करते हैं, तो ये आपके लिए फायदेमंद होगा।
सूमो स्क्वैट एक्सरसाइज
सूमो स्क्वैट से कमर के निचले हिस्सों की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है। इसे करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों के बीच थोड़ी जगह बनाते हुए सीधा खड़े हो जाएं। अब अपने दोनों हाथों को अपने सिर के पीछे ले जाकर लॉक कर लें। इसके बाद बिना आगे की तरफ झुके हुए, बैठने की पोजीशन में आएं। घुटनों को मोड़ते हुए आप जितने नीचे तक बैठ सकते हैं, बैठें और फिर वापस खड़े हो जाएं। इस तरह आप इसके 10 सेट करें। इन आसान एक्सरसाइज से आपका शरीर एकदम एनर्जी भरपूर रहेगा।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...