Breaking News

सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का एडीजी जोन और एसएसपी ने किया निरीक्षण

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का एडीजी जोन लखनऊ राजीव कृष्ण व एसएसपी कलानिधि नैथानी ने परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर निरीक्षण किया। एसएसपी और एडीजी ने परीक्षा केंद्रों में बने मॉनिटरिंग कक्ष का जायजा लेते हुए सीसीटीवी कैमरो को भी चेक किया गया। यहां किसी प्रकार की कोई अनियमितता नहीं पाई गई। एडीजी ने बताया कि परीक्षा सुचारु रुप से चल रही थी। उन्होंने बताया कि पुलिस, प्रशासन व विभागीय अधिकारी इस परीक्षा के लिए पहले से ही पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के साथ तैयार थे। बता दें कि उत्तर प्रदेश में सरकारी प्राइमरी स्कूलों में होने वाली 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती की परीक्षा 6 जनवरी को आयोजित की गई। इसके लिए पुख्ता इंतजाम किये गए थे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने सभी जिलों को प्रश्न पत्र, अभ्यर्थियों की सूची व उपस्थिति पत्रक पहले ही भेज दिए थे।

वे शिक्षामित्र परीक्षा में शामिल हो सके, जिन्होंने गलती से प्रशिक्षण योग्यता के कॉलम में गलत कोड भर दिया था। ऐसे शिक्षामित्रों को ऑफलाइन प्रवेश पत्र दिये गए थे। इस संबंध में गुरुवार को विशेष सचिव चन्द्रशेखर ने आदेश जारी कर दिया था। कई शिक्षामित्रों ने अपनी प्रशिक्षण योग्यता दूरस्थ बीटीसी की जगह विशिष्ट बीटीसी भर दी थी, इसके चलते उन्हें आयुसीमा में छूट का लाभ नहीं मिला और आवेदन निरस्त हो गये। नियमानुसार 40 वर्ष तक के अभ्यर्थी ही भर्ती के पात्र हैं लेकिन शिक्षामित्र रिटायर होने की आयु तक आवेदन के पात्र हैं। वहीं जिन अभ्यर्थियों को कोर्ट के आदेश पर परीक्षा में शामिल किया जा रहा है, उन्हें भी 5 जनवरी तक ऑफलाइन प्रवेश पत्र दिए गए और उनका परीक्षा केंद्र भी प्रयागराज में ही था। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने मंडल मुख्यालयों पर प्रश्न पत्र भेजने काम गुरुवार से शुरू कर दिया था।

इसमें अतिरिक्त सर्तकता बरती जा रही थी। शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में 4.30 लाख से अधिक अभ्यर्थी बैठे। मंडल मुख्यालयों पर लगभग 800 परीक्षा केन्द्र बनाए गये थे। सबसे अधिक 52559 परीक्षार्थियों के लिए 105 केंद्र बनाए गए, वाराणसी 35 केंद्र बनाए गए थे। बता दें कि आगरा में 32000 हजार अभ्यर्थी, लखनऊ में 41448, कानपुर 33383, वाराणसी में 35182 और मेरठ में 38237अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा केंद्र शहर की सीमा में बनाए गए थे।परीक्षा के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। परीक्षा केंद्र व इसके आसपास धारा 144 लगाई गई थी और प्रवेश द्वार पर वीडियोग्राफी भी कराई गई।

Loading...

Check Also

पहले चरण की पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के रुझान एवं कम प्रतिशत से सीएम योगी परेशान

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, सहारनपुर : कल पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कुछ ...