Breaking News

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए इन मसालों का करें इस्तेमाल

आमतौर पर सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए और कड़कड़ाती ठंड बचने के लिए लोग अक्सर चाय-कॉफी, सूप पीते हैं तो कई लोग ड्राई फ्रूट्स खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आपको मसाले के फायदे के बारे में पता है कि आपकी किचन में मौजूद कुछ मसाले भी आपको सर्दी से बचा सकते हैं। जी हां, हमारे रोज के खाने में उपयोग होने वाले ये खास मसाले तासीर से गर्म बेहद होते हैं। मसाले के फायदे के बारे में बात करें, तो ये शरीर को कड़कड़ाती ठंड से बचाने के साथ ही कई सारी गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाने में भी कारगर साबित होते हैं। इसलिए आज हम आपको किचन में रखें हुए कुछ ऐसे ही औषधीय गुणों वाले मसाले के फायदे बारे में बता रहे हैं. जानिए कड़कड़ाती ठंड से बचाने वाले मसाले के फायदे …
काली मिर्च: काली मिर्च के औषधीय गुण देश में ही नहीं विदेश में भी प्रसिद्ध हैं। काली मिर्च तासीर से गर्म होती है, फिर भी पेट में लाल मिर्च की तरह जलन पैदा नहीं करती है। इससे बने खाने का सेवन करने से आप आसानी से कड़कड़ाती ठंड को भी मात दे सकते हैं।
अदरक: सर्दियों में आपने अक्सर अदरक वाली चाय का लुत्फ जरूर उठाया होगा। जी हां, अदरक हो या अदरक का पाउडर(सोंठ) का प्राचीन काल से ठंड को कम करने के लिए किया जाता है।
इलायची: सर्दियों में लोग अदरक के अलावा इलायची की चाय भी पीना पसंद करते हैं। इलायची भी तासीर से गर्म होने के साथ ही स्वाद में बेहद लाजवाब होती है। इलायची का सेवन करने या चाय पीने से ठंड से तो बचते ही हैं। इसके साथ ही इलायची हमारी श्वास की नली में कफ जमने की परेशानी को भी दूर करने में कारगर साबित होती है।
हल्दी: हल्दी एक मसाला होने के साथ ही एक आयुर्वेदिक औषधीय भी है। हल्दी तासीर से बहुत गर्म होती है। इसलिए ठंड लगने और जोड़ों में दर्द होने पर दूध में मिलाकर पीना बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा हल्दी में एंटासेप्टिक और एंटीबॉयोटिक तत्व पाए जाते हैं। जिसकी वजह से इसका उपयोग अक्सर चोट लगने पर या बहते खून को रोकने में किया जाता है।
दालचीनी: अगर आप दालचीनी का इस्तेमाल अक्सर पुलाव या खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए करते हैं। मसालें में उपयोग होने वाली दालचीनी भी तासीर से बेहद गर्म होती है । इसलिए अगर आप ठंड लगने पर दालचीनी से बनी चाय और कॉफी पीते हैं, तो बहुत जल्द आराम मिलेगा।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...