Breaking News

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 300 से ज्यादा उछला, निफ्टी भी मजबूत

मुंबई। वैश्विक बाजारों में काफी हद तक सकारात्मक रुख बने रहने से घरेलू शेयर बाजार के मानक सूचकांक सेंसेक्स में मंगलवार को शुरुआती कारोबार में ही 300 अंक से ज्यादा का उछाल देखा गया। कारोबारियों ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट से भी कारोबारी धारणा को समर्थन मिल रहा है।

इससे शुरुआती कारोबार में एचडीएफसी, मारुति सुजूकी और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों को खासी मजबूती मिली। बीएसई का तीस शेयरों का सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 317.22 अंक चढ़कर 57,910.71 अंक पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह एनएसई का सूचकांक निफ्टी भी 93.45 अंक की मजबूती के साथ 17,315.45 अंक पर मौजूद था।

सेंसेक्स समूह में शामिल कंपनियों में से अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी, एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, मारुति सुजूकी और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर लाभ की स्थिति में थे। वहीं, आईटीसी, टाटा स्टील और एनटीपीसी के लिए शुरुआती कारोबार नुकसानदेह साबित हुआ। पिछले कारोबारी दिवस पर सोमवार को सेंसेक्स 231.29 अंक बढ़कर 57,593.49 अंक पर बंद हुआ था जबकि निफ्टी 69 अंक की मजबूती के साथ 17,222 अंक पर रहा था।

एशिया के अन्य बाजारों में टोक्यो, सोल और हांगकांग सकारात्मक कारोबार कर रहे हैं जबकि शंघाई में हल्की गिरावट देखी गई। अमेरिकी में शेयर बाजार सोमवार को बढ़त के साथ बंद हुए थे। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.30 प्रतिशत की गिरावट के साथ 111.02 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) का भारतीय बाजारों से निकासी का सिलसिला जारी है। शेयर बाजारों से उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक एफआईआई ने सोमवार को 801.41 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की।

Loading...

Check Also

उ. रे. महाप्रबंधक चौधुरी ने जम्मू-कश्मीर में दूसरे दिन भी यूएसबीआरएल परियोजना का निरीक्षण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : शोभन चौधुरी, महाप्रबंधक, उत्तर रेलवे ने शनिवार 11 मई को ...