Breaking News

विनिवेश की तरफ तेजी से कदम बढ़ा रही है मोदी सरकार

अशाेक यादव, लखनऊ। केंद्र सरकार ने विनिवेश के मोर्चे पर काम और तेज करते हुए भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड यानि बीईएमएल के लिए वित्तीय बोलियां मंगाने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं। हिन्दुस्तान को सूत्रों के जरिए मिली जानकारी के मुताबिक सरकार ने कंपनी के विनिवेश प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नियुक्त कंसल्टेंस से वित्तीय बोलियों की प्रक्रिया चालू करने को कहा है।

मामले से जुड़े अधिकारी के मुताबिक सरकार ने कंसल्टेंट्स से एक से दो हफ्ते में ये प्रक्रिया पूरी करने लेने के निर्देश दिए हैं ताकि कंपनी की हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया को औपचारिक तौर पर शुरू किया जा सके।

सरकार ने पिछले महीने ही बीईएमएल में 26 फीसदी हिस्सा खरीदने के लिए कंपनियों को शुरुआती बोलियां जमा करने के लिए तारीख 1 मार्च से बढ़ाकर 22 मार्च कर दिया था। इस दौरान सरकार कंपनी जमीनों और दूसरी बिल्डिगों को बेचने के विकल्पों पर काम कर रही थी।

22 मार्च तक बोलियां मिलने के बाद ट्रांजैक्शन एडवाइडर चुने हुए बोली लगाने वालों को अगले दौर के विनिवेश की प्रक्रिया के बारे में जानकारियां देंगे। बीईएमल मूल रूप से रेल, डिफेंस, खनन, बिजली के क्षेत्र से जुड़ी हुई है। सरकार की मौजूदा समय में कंपनी में हिस्सेदारी 54 फीसदी के करीब है।

सरकार बीपीसीएल, एयर इंडिया, शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, आईडीबीआई बैंक, बीईएमएल, पवन हंस, नीलाचल इस्पात निगम जैसी कंपनियों में भी बड़ी हिस्सेदारी बेचने का ऐलान कर चुकी है। कंपनी की देश के बैंगलुरू, कोलार, मैसूर और पालक्कड़ में 9 मैन्युफैक्चरिंग यूनिटें हैं। साथ ही इसमें 6 हजार से ज्यादा लोग काम करते हैं।

Loading...

Check Also

लोकसभा चुनाव में जनता भाजपा सरकार के खिलाफ वोट कर रही है : अखिलेश यादव

राहुल यादव, लखनऊ / आगरा : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा ...