Breaking News

वर्ल्ड कप में इन 7 स्पिनर पर रहेगी सभी की निगाहें, दिखेगा फिरकी का जादू

क्रिकेट विश्व कप का 12वां संस्करण 30 मई से इंग्लैंड-वेल्स में शुरू हो जाएगा। 46 दिनों तक चलने वाले इस महामुकाबले में 10 दमदार टीमें भाग लेंगी। इस दौरान 11 अलग-अलग जगहों पर कुल 48 मैच खेले जाएंगे। 30 मई से 14 जुलाई तक चलने वाले क्रिकेट के इस मेले में वैसे तो हर खिलाड़ी महत्वपूर्ण रहेगा लेकिन इंग्लैंड की पिचों पर कुछ फिरकीबाज ऐसे होंगे जो किसी भी वक्त दिग्गज बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। इन स्पिनर की अहमियत इसी से समझी जा सकती है कि ICC की मौजूदा एकदिवसीय रैंकिंग में टॉप 10 गेंदबाजों में 6 स्पिनर शामिल हैं। ऐसे में आईए जानते हैं उन 7 स्पिनर के बारे में जिन पर वर्ल्ड कप में होंगी सभी की निगाहें।
राशिद खान
अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज और वन-डे रैंकिंग में तीसरे स्थान पर मौजूद 20 वर्षीय राशिद खान किसी भी बल्लेबाज को अपना शिकार बना सकते हैं। विश्व स्तर पर तेजी से उभरते राशिद ने अब तक खेले गए 57 वन-डे मैचों में 15.00 की शानदार औसत और 3.90 की किफायती इकॉनमी के साथ 123 विकेट चटकाए हैं।
कुलदीप यादव
भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव भारतीय टीम का मुख्य अस्त्र होंगे। वर्ल्ड कप में टीम को कुलदीप की फिरकी से बहुत उम्मीदें होंगी। वन-डे रैंकिंग में सातवें स्थान पर मौजूद कुलदीप ने अब तक 44 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 21.74 की औसत और 4.93 की इकॉनमी के साथ 87 विकेट चटकाए हैं।इमरान ताहिर
वर्ल्ड कप में सबसे उम्रदराज क्रिकेटर और दक्षिण अफ्रीका के फिरकी गेंदबाज इमरान ताहिर को कोई भी खिलाड़ी हलके में नहीं लेना चाहेगा। 40 साल की उम्र में ताहिर ने अब तक कुल 98 वन-डे मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 24.21 की औसत और 4.62 की इकॉनमी के साथ 162 शिकार किए हैं। मौजूदा वक्त ताहिर ICC रैंकिंग में चौथे स्थान पर मौजूद हैं।
युजवेंद्र चहल
भारतीय क्रिकेट टीम में तेजी से पहचान बनाने वाले चहल अपनी फिरकी से किसी भी बल्लेबाज को चकमा देने में सक्षम हैं। चहल ने टीम इंडिया के लिए अब तक 41 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान इन्होंने 24.61 की औसत और 4.89 की इकॉनमी से 72 विकेट अपने नाम किए हैं। अपनी गूगली के लिए मशहूर चहल फिलहाल ICC रैंकिंग में आठवें स्थान पर कायम हैं।
आदिल रशीद
इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज रशीद का हाल का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। तेजी से इंग्लैंड और विश्व क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ते हुए रशीद ने 87 मुकाबलों में 30.51 की औसत और 5.59 की इकॉनमी के साथ 130 विकेट झटके हैं। आदिल रशीद ने अधिकतर इंग्लैंड की पिचों पर ही गेंदबाजी करते हुए विकेट निकालें हैं और इस वजह से भी वे वर्ल्ड कप में काफी महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहेंगे।
मुजीब उर रहमान
वर्ल्ड कप में सबसे युवा खिलाड़ी अफगानिस्तान के मुजीब बड़े-बड़ों को छकाने में माहिर हैं। 18 साल के मुजीब को मिस्ट्री स्पिनर कहा जाता है। अफगानिस्तान की तरफ से मुजीब ने अब तक 28 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 18.80 की शानदार औसत और 3.74 की किफायती इकॉनमी से 51 शिकार किए हैं।
शादाब खान
पाकिस्तान के युवा स्पिनर शादाब ने बहुत तेजी से टीम में जगह बनाई है। अपनी स्पिन गेंदबाजी की वजह से शादाब ने सभी को प्रभावित किया है। 20 साल के शदाब ने अब तक 34 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 27.74 की औसत और 4.80 की इकॉनमी के साथ 47 विकेट निकाले हैं।

Loading...

Check Also

बाबूराम यादव बैडमिटंन चैम्पियनशिप – 2023 का शुभारंभ………..

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : बाबराम यादव बैडमिटंन चैम्पियनशिप का उद्घाटन मुख्य अतिथि अजय ...