Breaking News

वरिष्ठ नेता ने बताया क्यों हार गयी कांग्रेस, घोषणापत्र में इन तीनों बातों के जिक्र ने हराया

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार पर लगातार मंथन हो रहा है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने पार्टी की चुनावी घोषणा पत्र में कुछ कमियों का जिक्र करते हुए कहा पार्टी की हार का सबसे बड़ा कारण यही है. आनंद ने कहा, राजद्रोह कानून को खत्म करने और आर्म्ड फोर्सेज (स्पेशल पावर्स) ऐक्ट में बदलाव जैसी बातों को घोषणापत्र में शामिल करने से कांग्रेस को काफी नुकसान हुआ. ध्यान रहे कि कांग्रेस ने अपनी घोषणा पत्र में इसका जिक्र किया था जिसका दूसरी पार्टियों ने खूब प्रचार किया. कांग्रेस ने इतना ही नहीं अपनी घोषणा पत्र में इस बात का जिक्र किया गया था कि कश्मीर में सेना की तैनाती को कम किया जाएगा.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने एक टीवी न्यूज चैनल को दिये इंटरव्यू में कहा, पुलवामा हमले और बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद बीजेपी ने अति-राष्ट्रवाद का अपने फायदे के लिए इस्तेमाल किया और इसका राजनीतिकरण किया. उन्होंने कहा कि पार्टी उस नैरेटिव का संतुलन नहीं बना सकी. शर्मा ने यह भी कहा कि पार्टी के घोषणापत्र के संदर्भों को बीजेपी ने गलत तरीके से और तोड़-मरोड़ कर प्रचारित किया. कांग्रेस नेता ने माना कि उन्होंने इतनी बड़ी हार की कल्पना नहीं की थी.

कहा, हां, संकट है क्योंकि इतनी बड़ी हार होगी, हमने ऐसा सोचा नहीं था… कांग्रेस अध्यक्ष ने इस्तीफे की पेशकश की जिसे नामंजूर कर दिया गया. समय आ गया है कि हमें ईमानदार तरीके से आगे बढ़ना चाहिए और आत्मनिरीक्षण करना चाहिए. हमें संगठन की कमजोरियों पर ध्यान देना होगा. शर्मा ने हार के लिए तीन कारणों को जिम्मेदार ठहराया राजद्रोह कानून को खत्म करना या ।थ्ैच्। में बदलाव, जिसे गलत तरीके से जनता के सामने रखा गया. मैं इसके लिए आरोप भी नहीं लगा सकता क्योंकि यह चुनाव था जिसे लड़ा गया.श् हार की तीसरी बड़ी वजह के बारे में पूछे जाने पर शर्मा ने कहा कि यह कश्मीर में सेना की तैनाती से संबंधित था .

Loading...

Check Also

लोकसभा चुनाव में जनता भाजपा सरकार के खिलाफ वोट कर रही है : अखिलेश यादव

राहुल यादव, लखनऊ / आगरा : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा ...