Breaking News

लाइफस्टाइल : ये है भारत का ‘मिनी स्विट्जरलैंड’ ,यहां दिल, दिमाग और मन को मिलेगी शांति

कहते हैं धरती पर स्वर्ग देखना है तो प्रकृति के सुंदर नजारों से बेहतर कुछ नहीं है। जी हां, प्रकृति की खूबसूरती न सिर्फ आंखों को सुकून देती है बल्कि दिल, दिमाग और मन को भी शांत और सौम्य बना देती है। ऐसा अनुभव लेने के लिए कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं है। बस अपने व्यस्त जीवन से फुर्सत के कुछ दिन निकालिए और दिल्ली से 10 घंटे की दूरी पर स्थित इस मनोरम जगह का सफर तय कर आइए।‘भारत के मिनी-स्विट्जरलैंड’ के रूप में जाना जाने वाला, खजियार डलहौजी के पास एक छोटा शहर है जो पर्यटकों को जंगलों, झीलों और प्राकृतिक खूबसूरती का एक अनूठा संयोजन प्रदान करता है। इस स्थान की सुंदरता ने राजपूतों और मुगलों सहित कई साम्राज्यों को बहुत प्रभावित किया है। 6,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित, खजियार अपने नौ-छेद वाले गोल्फ कोर्स के लिए जाना जाता है, जो हरियाली और लुभावनी परिदृश्य के बीच में स्थित है। खजियार एक छोटा पठार है जिसमें एक छोटी सी झील भी है जो इस शहर के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है। खजियार हरी घास के मैदानों और घने जंगलों से घिरा हुआ है और यह अपने खूबसूरत मंदिरों के लिए भी जाना जाता है।
खजियार झील
हरे-भरे देवदार के जंगलों से घिरा, खजियार झील एक प्राकृतिक भव्यता से परिपूर्ण है, जो 1920 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, यह मन शांति के लिए आदर्श जगह है।
पंच पांडव वृक्ष
खजियार झील के आसपास के घने देवदार जंगलों के अंदर, पंच पांडव वृक्ष देखने के लिए विशिष्ट स्थानों में से एक है। इस पेड़ में 6 टहनियां हैं और स्थानीय लोगों का मानना है कि यह 5 पांडवों और द्रौपदी का प्रतिनिधित्व करती हैं। पंच पांडव वृक्ष एक विश्राम गृह के पास स्थित है, जो दूर गांवों की ओर है।
सुभाष बाओली
डलहौजी से सिर्फ 1 किमी और खजियार से लगभग 32 किमी दूर, सुभाष बावली ऊंचे देवदार के पेड़ों के बीच एक खूबसूरत जगह है। इसका नाम प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर रखा गया है। बर्फ से ढके हिमालय और अन्य पर्वत श्रृंखलाओं के मनोरम दृश्यों का गवाह बन सकते हैं आप।

Loading...

Check Also

यदि हैवी है ब्रेस्ट, तो ऐसे चुनें अपने लिए सही ब्रा

यह एक कॉमन मिसटेक है, जो अधिकतर बिग ब्रेस्ट की महिलाएं करती हैं। अमूमन महिलाएं ...