Breaking News

लाइफस्टाइल : पति को कभी ना इन बातों की सलाह वरना बिगड़ सकता है आपका रिश्ता

व्यस्तता, आॅफिस जाने की जल्दी, करियर से प्यार और आपाधापी के बीच अमूमन दंपती अपना ‘मी टाइम’ भूलने लगे हैं। शेयरिंग न होने से दूरियां बढऩे लगी हैं। जरा सा वक्त दांपत्य को बड़े खतरे से उबार सकता है। जरूरी है कि रिश्ते के लिए समय निकालें, ताकि जिंदगी की राह में सचमुच हमराही बन सकेें। ‘तुम्हारे पास मेरे लिए कभी समय नहीं होता’, इस दौर के कपल्स की यह आम शिकायत होती है। शादी नई हो या पुरानी, एक-दूसरे के लिए वक्त निकालना जरूरी है। मगर वक्त की कमी तब ज्य़ादा खलती है, जब शादी नई हो और दंपती एक-दूसरे को समझने की प्रक्रिया से गुजर रहे हों। यूं तो यह छोटी सी शिकायत है, मगर कई बार इससे पार्टनर आहत महसूस करने लगता है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं जिन पर पति को कभी सलाह नहीं देनी चाहिए। साथ ही कुछ ऐसी बातें भी बता रहे हैं जो आपके रिश्ते को मजबूत बना सकती हैं।
इन बातों में नहीं दें सलाह
उनकी जिंदगी में जब तक जरूरत न हो आप हस्तक्षेप नहीं करें। फिर चाहे वह उनका लेट नाइट पार्टी करना हो या उनका ड्रेसिंग सेंस हो। क्योंकि लड़को का लाइफस्टाल और लड़कों की दोस्ती लड़कियों की तुलना में काफी अलग होता है। इसलिए इन बातों पर बहस न करें। पुरुष स्वभाव से बहुत आलसी और आक्रामक होते हैं। हर बात पर उन्हें किसी का टोकना बिल्कुल रास नहीं आता है। यदि आप रोज उन्हें एक्टिव होने या फिर समय पर पाबंद होने के लिए कहते हैं तो अपनी इस आदत को आज ही बदल जें। क्योंकि अपनी आदत परकिसी तरह का कोई कमेंट सुनना उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं होता है। लड़कियां हर चीज में परफेक्शन ढूंढती हैं ऐसे में बेपरवाह लड़कों के लिए बार-बार टोका-टाकी परेशानी का सबब बन जाता है। लड़कों को यह बिल्कुल पसंद नहीं होता है कि उनकी किसी से तुलना की जाए। इसलिए उन्हें किसी की तरह बनने के लिए न कहें।
कैसे बनाएं रिश्ते को मजबूत

  • तारीफ ऐसी दवा है जो हजार परेशानियों को एक साथ खत्म कर सकती है। यह मानवीय गुण है कि हम किसी के लिए कुछ करते है तो हमें अपने किए काम की तारीफ की आशा होती है। शादी की शुरुआत में जब कपल्स एक दूसरे को समझ रहे होते हैं तब तो वो एक-दूसरे की खूब तारीफ करते हैं लेकिन बाद में धीरे-धीरे वो ऐसा करने की जरूरत नहीं समझते हैं। इसलिए जब कभी मौका मिले एक दूसरे की तारीफ करना न भूलें और अगर एक दूसरे की छोटे मोटे कामों के मदद करते है तो उस बात के लिए अपना प्यार एक दूसरे के प्रति जरूर जाहिर करें।
  • समय-समय पर एक-दूसरे को सरप्राइज देने से रिश्ते में गर्माहट आती है। यह सरप्राइज कुछ भी हो सकता है जैसे किसी छुट्टी के दिन कहीं बाहर घूमने का प्रोग्राम बना सकती हैं, किसी अच्छी फिल्म के टिकट बुक करवा सकती हैं, सरप्राइज पार्टी या कैैंडिल लाइट डिनर का प्रोग्राम बना सकती हैं। आप चाहें तो अपने साथी के लिए उनकी प्रिय डिश भी बना सकती हैं। ये छोटी-छोटी बातें हमारे रिश्ते को मजबूत बनाती हैं।
  • सच्चाई यह है कि करियर में कोई स्त्री कितनी भी कामयाब क्यों न हो जाए, उसे सबसे बडी खुशी तब मिलती है, जब उसका साथी उसकी छोटी-छोटी ख्वाहिशों को समझता हो, उनका खयाल रखता हो। दरअसल ऐसा करते हुए वह यह जता देता है कि वह उसके लिए कितनी खास है। स्त्रियां हमेशा चाहती हैं कि साथी उनकी तारीफ करे। जब साथी उसकी तारीफ करता है तो वह और निखर जाती है। वह चाहती है कि उसका साथी कार में पहले खुद बैठने की बजाय उनके लिए कार का दरवाजा खोले। ये चाहत इसलिए नहीं है कि वह यह काम खुद नहीं कर सकती या फिर शारीरिक रूप से कमजोर है, वह सिर्फ अपने पार्टनर से एक स्नेह भरे रिश्ते की अपेक्षा रखती है।
  • कई कपल्स एक-दूसरे से जरूरी बातों के अलावा कोई खास बातचीत नहीं करते हैं जबकि इस तरह से रिश्ता बोरिंग और बोझिल होता जाता है। रिश्तों में एक दूसरे पर भरोसा और एक दूसरे से बातचीत का बड़ा महत्व है। इसलिए जब भी मौका मिले अपने पार्टनर से हंसी-मजाक करने से न चूकें। इसके लिेए आप कुछ पुरानी यादों का सहारा ले सकते हैं। छोटी-छोटी बातों में अपने पार्टनर को हंसाने की आपकी कोशिश उनकी नजर में आपके प्यार को और ज्यादा बढ़ाती हैं इसलिए बातचीत में हंसी-मजाक जरूरी है।
Loading...

Check Also

यदि हैवी है ब्रेस्ट, तो ऐसे चुनें अपने लिए सही ब्रा

यह एक कॉमन मिसटेक है, जो अधिकतर बिग ब्रेस्ट की महिलाएं करती हैं। अमूमन महिलाएं ...