Breaking News

लाइफस्टाइल: गर्दन का कालापन करना है दूर तो नहाने से पहले इस्तेमाल करें ये घरेलू नुस्खे

गर्मियां शुरू हो चुकी है। ऐसे में लड़कियां बेकलेस व स्लीव्लेस कपड़े पहनना पसंद करती हैं। मगर गर्दन व कोहनियों का कालापन उन्हें अक्सर शर्मिंदा कर देता है। गर्दन की ठीक से साफ-सफाई न करने से वहां मैल जमा होने लगती है जो धीरे-धीरे कालेपन में बदल जाती है। इससे निजात पाने के लिए अधिकतर लड़कियां स्किन वाइनिंग क्रीम्स या प्रॉडक्ट्स तो इस्तेमाल करती है लेकिन इनका फायदा कम साइड-इफैक्ट ज्यादा दिखाई देता है। अगर आप गर्दन का कालापन दूर करना चाहती हैं घरेलू नुस्खे भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह किफायती के साथ-साथ इफैक्टिव ट्रीटमेंट भी है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी घरेलू चीजों के बारे में बताते है।
कैसे इस्तेमाल करें ये घरेलू चीजें?
आप इन घरेलू चीजों के नहाने से 1 या 1/2 घंटा पहले इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा। इसके अलावा इनको कम से कम 30 मिनट तक गर्दन पर लगाए, तभी यह नुस्खे अपना असर दिखा पाएगे। वहीं, इस बात का खास ध्यान रखें कि हल्के हाथों से गर्दन को स्क्रब करें क्योंकि ज्यादा रगड़ने से गर्दन छिल या वहां की स्किन लाल भी पड़ सकती हैं।
चीनी 
काली गर्दन से निजात पाने के लिए चीनी स्क्रब का काम करती है। सबसे पहले गर्दन को पानी से गीला कर लें। उसके बाद लगभग डेढ़ चम्मच चीनी हाथ में लेकर गर्दन पर हल्के हाथों से लगभग 15 मिनट स्क्रब करें। बाद में साफ पानी से धो लें। इसके अलावा आप चाहे तो थोड़ी सी चीनी लेकर उसे पानी में उबाल लें। इस पानी को ठंडा करके इससे गर्दन की हल्की-फुल्की मसाज करें।  बेकिंग सोडा
इस पेस्ट को तैयार करने के लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर सेमी-लिक्विड घोल तैयार करें। फिर इसे गर्दन पर लगाकर थोड़ी देर के लिए यूं ही छोड़ दें। इससे भी काफी असर दिखाई देगा।
कच्चा पपीता 
कच्चा पपीता काटकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसमें 1 चम्मच गुलाब जल व दही मिलाएं और इसे गर्दन पर लगाकर कुछ देर ऐसे ही सूखने के लिए छोड़ दें। इस नुस्खे तो सप्ताह में 1 बार जरूर ट्राई करें देखिए कैसे आपकी गर्दन चमकने लगेगी।
शहद 
नींबू और शहद भी स्किन लाइनिंग का काम करता है। 2 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर इसे अपनी गर्दन पर लगाकर कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे न सिर्फ गर्दन का कालापन बल्कि झुर्रियों की समस्या भी दूर होगी।
नींबू 
नींबू में विटामिन सी मौजूद होता है जो एक नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है। नहाने से पहले नींबू के रस को हल्के हाथों से गर्दन पर रगड़ने से वहां स्किन साफ होती है। सप्ताह में 2 से 3 बार नींबू का इस्तेमाल करने से गर्दन का कालापन आसानी से गायब हो जाएगा।

Loading...

Check Also

यदि हैवी है ब्रेस्ट, तो ऐसे चुनें अपने लिए सही ब्रा

यह एक कॉमन मिसटेक है, जो अधिकतर बिग ब्रेस्ट की महिलाएं करती हैं। अमूमन महिलाएं ...