Breaking News

लद्दाख के गलवान घाटी में भारत-चीन सेना के बीच हुई हिंसक झड़प में भारतीय सेना के तीन जवान शहीद

अशाेेेक यादव, लखनऊ। पिछले करीब एक महीने से भारत-चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव संघर्ष में तब्दील हो चुका है। लद्दाख के गलवान घाटी में दोनों देशों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारतीय सेना के तीन जवान शहीद हो गए हैं।

शहीद होने वाले सैनिकों में सेना का एक मेजर भी है। बताया जा रहा है कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच यह झड़प सोमवार देर रात हुई। यह घटना ऐसे समय में हुई है, जब कहा जा रहा था कि बातचीत के माध्यम से सीमा पर हालात हो रहे थे।

अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि चीन के भी सैनिक मारे गए हैं या नहीं। लेकिन खबरों के मुताबिक चीनी सैनिकों को भी चोटें आई हैं। इस झडप में गोली नहीं चली।

दोनों ओर से पत्थर से एक-दूसरे पर हमला किया गया। हालांकि कुछ खबरों में चीन की तरफ से गोली चलने की भी जानकारी आ रही है। फिलहाल इस घटना के बाद दोनों तरफ से सैन्य कमांडरों ने हालात संभालने के मोर्चा संभाल लिया है।

सीमा पर भारत और चीन सेनाओं के बीच पिछले करीब 45 वर्षों बाद गोली चली है। 1975 के बाद यह पहली बार है जब चीन सीमा पर किसी सैनिक की शहादत हुई है। गलवान घाटी वह क्षेत्र है, जहां चीनी सेना ने घुसपैठ की थी।

इससे पहले मई महीने की शुरूआत में ही चीनी सेना ने लद्दाख सहित कई भारतीय क्षेत्रों में घुसपैठ शुरू की थी। हालांकि कई दौर की बातचीत के बाद दोनों देशों की सेनाओं अपनी पूर्व स्थिति की ओर लौटने लगी थीं।

Loading...

Check Also

दुष्कर्मी नेताओं से भरी बीजेपी को सत्ता से जड़ से उखाड़ कर फेंक दिया जाये : ममता चौधरी, कांग्रेस नेत्री

प्रज्वल रेवन्ना की तस्वीर जलाते हुए कांग्रेस की महिला नेत्रियां सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ ...