Breaking News

लखनऊ: शहर को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने के लिये कल से चलाया जायेगा महाअभियान

अशाेक यादव, लखनऊ। आम जनमानस को प्लास्टिक का उपयोग कम से कम करने और सिंगल-यूज प्लास्टिक के विकल्पों के बारे में बताने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार 29 जून यानी कल से 3 जुलाई 2022 तक रेस फार सिंगल—यूज प्लास्टिक मुक्त उत्तर प्रदेश महाभियान चलाने जा रही है। अभियान की शुरुआत नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा बुधवार को 1090 चौराहे से करेंगे। इस दौरान पर्यावरण एवं वन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. अरूण कुमार सक्सेना भी उपस्थित रहेंगे।

इस बात की जानकारी वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा.अरूण कुमार सक्सेना ने मंगलवार को अरण्य भवन स्थित पारिजात सभागार में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान दी। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक का उपयोग न करें तो ज्यादा बेहतर है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को प्लास्टिक मुक्त व प्रदूषण मुक्त बनाने में सभी को सहयोग देना चाहिए । उन्होंने साफ तौर पर कहा कि प्लास्टिक का उपयोग देशहित व मानवता के हित में नहीं है।

डा.अरूण कुमार सक्सेना ने कहा कि प्लास्टिक के कचरे मुख्य तौर पर सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग से उत्पन्न कचरा और उसका दुष्प्रभाव सम्पूर्ण विश्व के लिए चिंता का विषय है। यह कचरा,नदियों और महासागरों के साथ-साथ समूची प्रकृति के लिए घातक है। इस दौरान उन्होंने बताया कि प्लास्टिक के स्टोरेज,निर्माण पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है,यदि इसके बाद भी कोई अवैध रूप से प्लास्टिक का निर्माण करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।

Loading...

Check Also

जानलेवा कोरोना वैक्सीन मामले को सुप्रीमकोर्ट स्वतः संज्ञान में ले, दोषी लोगों पर चलाए नरसंहार का मुकदमा – रामगोविंद चौधरी

  अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष रहे समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय ...