Breaking News

लखनऊ नगर निगम की सेनिटाइजर से लैस क्विक रिस्पांस टीम टीमें कोरोना संक्रमण का करेंगी सफाया

लखनऊ, 17 मार्च। कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए नगर निगम ने भी पूरी तैयारी के साथ कमर कस लिया है। नगर निगम ने हर जोन में एक क्विक रिस्पांस टीम गठित किया है।

प्रत्येक टीम में अधिकारियों व कर्मचारियों को मिलाकर 30-30 सदस्य शामिल किए गए हैं। यह टीमें सफाई के उपकरणों व वाहनों से लैस रहेंगी।

कोरोना संक्रमण की किसी तरह की जानकारी मिलने पर यह टीम तत्काल मौके पर पहुंचेगी और एक किलोमीटर के क्षेत्रफल को सेनेटाइज करेगी। यह फैसला सोमवार को कोरोना वायरस से बचाव की तैयारी बैठक में लिया गया है।

अध्यक्षता कर रही महापौर संयुक्ता भाटिया व नगर आयुक्त डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि कोरोना वायरस के संदिग्ध की जानकारी मिलते ही उस घर के एक किलोमीटर के दायरे में नियमित सफाई, सोडियम हाइपोक्लोराइड का घोल व एंटी लार्वा का छिड़काव सुनिश्चित कराएगी।

नगर आयुक्त ने बताया कि शहर के मुख्य बाजारों अमीनाबाद, पत्रकारपुरम, भूतनाथ, कपूरथला, आलमबाग, चिनहट बाजार, सभी मॉल, मुख्य धार्मिक स्थलों, नगर निगम के कार्यालयों में हैंडवॉश की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

निगम के कर्मचारियों को सेनेटाइजर भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसके अलावा सभी सामुदायिक एवं सार्वजनिक शौचालयों में फिनाइल उपलब्ध कराया गया है। सफाई कर्मचारियों के लिए ग्लब्स एवं मास्क की व्यवस्था की गई है। कूड़ाघरों से दिन में दो बार कूड़ा उठाया जाएगा।

नगर आयुक्त ने बताया कि बचाव के लिए क्या-करे, क्या न करें, से संबंधित 100 होर्डिग्स लगवाई जाएंगी। इसके लिए विज्ञापन एजेंसियों को निर्देशित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि नगर निगम एक्ट के तहत सरकारी काम के लिए साल में एक महीने के लिए विज्ञापन एजेंसियों से होर्डिंग्स ली जा सकती है।

महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि 16 ग्राम ब्लीचिंग पाउडर को एक लीटर पानी में मिलाकर हर छह घंटे पर नगर निगम मुख्यालय समेत जोनल कार्यालयों की फर्श, कुर्सी दरवाजों आदि की का निर्देश दिया गया है। लिफ्ट में और रेलिंग पर सफाई का विशेष इंतजाम किया गया है। सफाई का कार्य किया जाय।

फाई को लेकर क्षेत्रीय पार्षदों, स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समितियों, गैर-सरकारी संगठन  व अन्य समाज सेवी संस्थाओं की मदद ली जाएगी। कोरोना वायरस से बचाव में जुटे कर्मचारियों के स्वास्थ्य की नियमित जांच के महापौर ने निर्देश दिया है।

उन्होंने थर्मल स्कैनर खरीदने का निर्देश दिया है। खाली प्लाटों में एकत्र कूड़े को साफ करने का निर्णय लिया गया है। महापौर ने कहा कि प्लाट मालिकों को नोटिस जारी की जाए। दोबारा कूड़ा मिलने पर उनके विरुद्ध चालान व जुर्माने की कार्रवाई हो।

नगर आयुक्त ने बताया कि प्रिवेन्शन इज बैटर दैन क्योर सिद्धांत पर नागरिको की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए 24 घंटे काम करने वाला वार रूम तैयार किया गया है। शिकायत दर्ज कराने के लिए ह्वाट्सऐप नंबर -8799992005, 9560902044, 6389300137 व दूरभाष नंबर -0522-2307770, 2307782, 2307783 जारी किया गया है।

Loading...

Check Also

जनता कह रही है ‘‘प्रधानमंत्री जी चुप्पी तोड़ो जवाब दो’’ : कांग्रेस

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार उत्तर प्रदेश के दौरे पर ...