Breaking News

रेलवे की आर्थिक और सामाजिक उन्नति में प्रमुख भूमिका : महाप्रबंधक

राहुल यादव, हाजीपुर : शुक्रवार को पाटलिपुत्र रेल परिसर, दीघाघाट, पटना में 65 वां रेल सप्ताह समारोह का आयोजन किया गया । समारोह का उद्घाटन महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया । समारोह में महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने वर्ष 2019-20 में विशिष्ट एवं उत्कृष्ट सेवा के लिये चतुर्थ श्रेणी के 19 , तृतीय श्रेणी के 92 कर्मचारी तथा 26 अधिकारियों सहित कुल 137 अधिकारियों व कर्मचारियों को नगद राशि एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर पुरस्कृत किया । इसके अलावा , विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य प्रदर्शन हेतु विभागों व मण्डलों के मध्य दक्षता एवं सर्वांगीण दक्षता शील्ड भी प्रदान किया गया । 
महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने कहा कि भारतीय रेल को देश की जीवन रेखा होने का गौरव प्राप्त है । 16 अप्रैल 1853 को यात्रा प्रारम्भ कर , 167 वर्षों में लगभग , 65 हजार किलोमीटर से भी अधिक रेलवे लाइनों के तंत्र ने , न केवल देश को एक सूत्र में पिरोया , वरन् आर्थिक और सामाजिक उन्नति में भी इसकी प्रमुख भूमिका रही है । भारतीय रेल के शुभारम्भ के उन्हीं ऐतिहासिक अवसर को याद करते हुए , हर वर्ष , 10 से 16 अप्रैल तक , ‘ रेल सप्ताह समारोह ‘ मनाने की परम्परा है । इसी क्रम में , आज पूर्व मध्य रेल , 65 वाँ रेल सप्ताह समारोह मना रहा है । महाप्रबंधक ने कहा कि पूर्व मध्य रेल अपनी स्थापना काल से अब तक के अविस्मरणीय सफर के दौरान कई उपलब्धियां हासिल कर चुका है । सभी रेलकर्मियों के लगन , परिश्रम एवं सहयोग से वित्तीय वर्ष 2019-20 में इसमें और गति आई । महाप्रबंधक ने कहा कि वर्ष 2019-20 हमारे लिए कई मायनों में काफी महत्वपूर्ण रहा । वर्ष 2019-20 में 149.49 मिलियन टन का लदान किया गया जो 2018-19 के 137.24 मिलियन टन की तुलना में 8.93 प्रतिशत अधिक है । वाणिज्यिक दृष्टि से भी वर्ष 2019-20 पूर्व मध्य रेल के लिए उपलब्धियों से भरा रहा । वित्तीय वर्ष 2019-20 में लगभग 20,020.41 करोड़ रूपयों का प्रारंभिक आय प्राप्त हुई जो इसके पिछले वित्तीय वर्ष 2018-19 के 18,223.61 करोड़ रूपए की तुलना में 9.86 प्रतिशत अधिक है । इसके साथ – साथ अनेक क्षेत्रों में हमने सफलता के नये आयाम स्थापित किए हैं । ये उपलब्धियाँ रेलकर्मियों के कठिन परिश्रम , कर्तव्यनिष्ठा एवं कार्यकुशलता से हासिल हुई है । महाप्रबंधक ने सुरक्षित और संरक्षित रेल परिचालन , यात्री सुविधा , ट्रेनों एवं स्टेशनों पर खान – पान , साफ – सफाई की व्यवस्था आदि में और अधिक सुधार करते हुए इसे विश्वस्तरीय बनाने पर बल दिया जिससे लोगों को रेल यात्रा में सुखद अनुभूति प्राप्त हो ।

मध्य रेल ने महाप्रबंधक ने विद्युतीकरण , समय – पालन , स्वच्छता आदि के क्षेत्र में कई उपलब्धियां प्राप्त की हैं । उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान स्पेशल ट्रेनों के परिचालन कर लोगों को उनके घर पहुंचाया जा सका । महाप्रबंधक ने आगे कहा कि पिछले कुछ वर्षों में आधारभूत संरचना को मजबूत करने , विद्युतीकरण आदि की दिशा में कई महत्वपूर्ण कार्य पूरे किए गए । इसी का परिणाम है कि दिनांक 04.02.2021 को समय पालन में हम भारतीय रेल में प्रथम स्थान पर रहे | उन्होंने कहा कि ये सफलताएं हमने बहुत ही कम समय में प्राप्त की है । इसका सबसे बड़ा उदाहरण कोसी नदी पर बनने वाला रेल पुल है जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री के कर – कमलों द्वारा संपन्न हुआ था । किउल – लखीसराय यार्ड रिमॉडलिंग भी अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है । महाप्रबंधक ने रेलवे की कार्य प्रणाली में रेलवे यूनियन और एशोसिएशन की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि हम सभी सकारात्मक दृष्टिकोण से कार्य करने की सोच को कायम रखते हुए तथा कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ें । प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी जे.के.पी. सिंह ने सभी रेल कर्मचारी एवं रेल अधिकारियों का स्वागत करते हुए रेलकर्मियों के लिए इसे काफी महत्वपूर्ण दिन बताया । इस अवसर पर पूर्व मध्य रेल के कलाकारों द्वारा स्वागत गान , लोकगीत , भावपूर्ण नृत्य इत्यादि प्रस्तुत किया गया । पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि महाप्रबंधक ने पाटलिपुत्र रेल परिसर , पटना में तीसरे एनुअल इंटर डिविजनल स्पोर्ट्स एंड कल्चरल मीट – 2021 का शुभारंभ किया । आज के रेल सप्ताह समारोह के दौरान समग्र क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य दक्षता के लिए 2019-20 का महाप्रबंधक दक्षता शील्ड धनबाद मंडल को प्रदान किया गया जबकि रनर्स अप कप पं . दीन दयाल उपाध्याय मंडल को मिला । पूर्व मध्य रेल में सफाई अभियान के लिए बड़े स्टेशनों की श्रेणी में समस्तीपुर स्टेशन को , मध्यम श्रेणी के स्टेशनों में अनुग्रह नारायण रोड स्टेशन को तथा छोटे स्टेशनों की श्रेणी में टोरी स्टेशन को स्वच्छता शील्ड प्रदान किया गया । जनशिकायत निवारण में श्रेष्ठ प्रदर्शन से संबंधित शील्ड समस्तीपुर मंडल को दिया गया । राजभाषा के अधिकाधिक प्रयोग एवं प्रोत्साहन के लिए पं . दीन दयाल उपाध्याय मंडल को राजभाषा अंतरमण्डलीय दक्षता शील्ड तथा इस क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के लिए रनर्स अप कप दानापुर मण्डल को प्रदान किया गया । इसके साथ ही , कार्मिक दक्षता शील्ड संयुक्त रूप से दानापुर एवं समस्तीपुर मंडल को , सिग्नल दक्षता शील्ड पं . दीन दयाल उपाध्याय मंडल को , परिचालन दक्षता शील्ड धनबाद मण्डल को , चिकित्सा दक्षता शील्ड दानापुर मंडल को , संरक्षा दक्षता शील्ड सोनपुर मंडल को , इंजीनियरिंग शील्ड धनबाद एवं समय पालन दक्षता शील्ड दानापुर मंडल को प्रदान किया गया । 
इस अवसर पर अपर महाप्रबंधक अशोक कुमार , प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी जे.के.पी. सिंह सहित मुख्यालय एवं सभी मंडलों के उच्चाधिकारीगण तथा रेलकर्मी उपस्थित थे । पूर्व मध्य रेल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा कौमूदी त्रिवेदी सहित संगठन की अन्य सदस्याएं भी समारोह में उपस्थित थीं । 

दानापुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक सुनील कुमार , समस्तीपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक अशोक महेश्वरी , सोनपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक  अनिल कुमार गुप्ता , धनबाद मंडल के मंडल रेल प्रबंधक आशीष बंसल एवं पं . दीन दयाल उपाध्याय मंडल के मंडल रेल प्रबंधक राजेश कुमार पांडेय सहित मुख्यालय एवं पांचों मण्डलों से आए उच्चाधिकारीकण , महिला कल्याण संगठन की सदस्यायें , पूर्व मध्य रेल के मान्यता प्राप्त यूनियन के अधिकारी एवं सदस्य तथा बड़ी संख्या में रेलकर्मी एवं उनके परिवार के सदस्य उपस्थित थे ।  

Loading...

Check Also

लोकसभा चुनाव में जनता भाजपा सरकार के खिलाफ वोट कर रही है : अखिलेश यादव

राहुल यादव, लखनऊ / आगरा : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा ...