Breaking News

राजकीय सम्मान के साथ दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को दी गयी आखिरी विदाई

नई दिल्ली: दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को राजकीय सम्मान के साथ निगमबोध घाट पर आखिरी विदाई दी गयी. आखिरी विदाई के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी मौजूद थी.दिग्गजों के अलावा निगम बोध घाट पर बड़ी संख्घ्या में लोग मौजूद होकर शीला दीक्षित को अंतिम विदाई दी. इससे पहले उनका पार्थिव शरीर रविवार को कांग्रेस मुख्यालय लाया गया. तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं और राजधानी को आधुनिक रूप देने वाली वरिष्ठ कांग्रेस नेता का दिल का दौरा पड़ने के बाद यहां एक निजी अस्पताल में शनिवार दोपहर निधन हो गया था.उनके पार्थिव शरीर को जब निजामुद्दीन स्थित उनके आवास से पार्टी मुख्यालय लाया गया तो उनकी आखिरी झलक पाने के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच धक्का मुक्की होने लगी.

कांच के ताबूत में उनका पार्थिव शरीर लेकर आ रहा ट्रक सड़क पर धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा था क्योंकि सड़क समर्थकों से भरी पड़ी थी जो ‘जब तक सूरज चांद रहेगा शीला जी का नाम रहेगाश् के नारे लगा रहे थे.कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, अहमद पटेल और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तथा कमलनाथ समेत कई शीर्ष कांग्रेस नेताओं ने कांग्रेस कार्यालय में दीक्षित को श्रद्धांजलि दी. इससे पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता एल के आडवाणी और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, दीक्षित के आवास पर पहुंचे और उन्हें श्रद्धांजलि दी. ज्यादातर लोग राष्ट्रीय राजधानी की मुख्यमंत्री के तौर पर 15 साल के उनके कार्यकाल के दौरान दीक्षित से जुड़े रहे थे.दीक्षित की दोस्त एवं दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग की पूर्व सदस्य अनास्तासिया गिल ने कहा कि वह कांग्रेस नेता को उनके मजबूत चरित्र और दृढ़ निश्चय के लिए याद रखेंगी. गिल ने कहा, शीला हर किसी को बराबर मानती थीं और यह उनका दृढ़ निश्चय था कि वह मुख्यमंत्री के तौर पर अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार के आरोपों से लड़ीं.

कांग्रेस कार्यकर्ता सुरेंद्र कुमार चौधरी ने चार साल पहले दीक्षित से अपनी मुलाकात को याद किया. चौधरी दिव्यांग हैं. उन्होंने याद किया कि कैसे दीक्षित ने दिव्यांग लोगों को साइकिलें दीं और साथ ही साल 2008 में एक कॉलेज में उनकी बेटी के दाखिले में मदद की. वह अपने निधन से पहले तक प्रदेश कांग्रेस समिति की अध्यक्ष रहीं. भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को उनके यहां स्थित आवास पहुंच कर रविवार को श्रद्धांजलि दी. राकांपा नेता शंकर सिंह वाघेला ने भी दीक्षित को श्रद्धांजलि दी. स्वराज ने ट्वीट किया, शीला दीक्षित जी के अचानक निधन की खबर सुनकर दुख हुआ. हम राजनीति में प्रतिद्वंद्वी थे, लेकिन निजी जिंदगी में हम दोस्त थे. वह बेहतर इंसान थी.

Loading...

Check Also

लोकसभा चुनाव में जनता भाजपा सरकार के खिलाफ वोट कर रही है : अखिलेश यादव

राहुल यादव, लखनऊ / आगरा : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा ...