Breaking News

योग दिवस के लिए यूपी सीएम योगी ने दिया ‘योग एट होम’ का मंत्र

अशाेेेक यादव, लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ  ने 21 जून  को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रमों को शीघ्रता से अंतिम रूप देकर उनका व्यापक प्रचार-प्रसार कराए जाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम ‘योग एट होम’, परिवार के साथ योग की संकल्पना के साथ सम्पन्न किया जाए। 

मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर संदेश तथा केंद्र सरकार के सामान्य योग प्रोटोकाल को सम्मिलित करते हुए आयोजित किया जाए।  

बैठक में आयुष विभाग द्वारा बताया गया  6:30 बजे से दूरदर्शन पर योग दिवस कार्यक्रम के प्रसारण में  प्रधानमंत्री का संबोधन होगा।

इसके अलावा  मुख्यमंत्री का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का संबोधन भी प्रसारित किया होगा राज्य में ‘योग दिवस चैलेन्ज, उत्तर प्रदेश’ प्रतियोगिता का आयोजन राज्य व जनपद स्तर पर होगा।  प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

प्रतिभागी को दूरदर्शन तथा सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे सामान्य योग प्रोटोकाल के अनुसार योग करते हुए अपनी 3 से 5 मिनट की योगाभ्यास की वीडियो सोशल मीडिया, यथा फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब पर अपलोड करनी होगी।  

साथ ही, आयुष सोसाइटी के सोशल मीडिया पेज-हैण्डल्स को टैग करना होगा।  वीडियो अपलोड करने के पश्चात, प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण आयुष कवच एप के जरिए होगा।

जो आयुष कवच एप का प्रयोग नहीं कर रहे वह उत्तर प्रदेश राज्य आयुष सोसाइटी, लखनऊ की वेबसाइट पर  पंजीकरण करा सकते हैं।

प्रतियोगिता के लिए तीन श्रेणियां महिला, पुरुष एवं योग पेशेवर निर्धारित की गई हैं। महिला व पुरुष श्रेणी के तहत तीन वर्ग वरिष्ठ नागरिक (60 वर्ष से अधिक), वयस्क (18 से 60 वर्ष) तथा बालक (05 से 17 वर्ष) निर्धारित किए गए हैं। 

Loading...

Check Also

मोदी जी प्रधानमंत्री नहीं एक अहंकारी राजा है : राहुल गांधी

भाजपा के सारे के सारे नेता आरक्षण को खत्म करना चाहते हैं और मेरे रहते ...