Breaking News

यूपी निवेशकों व उद्यमियों के लिए आकर्षक गंतव्य के रूप में सामने आया: योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के निरन्तर प्रयासों से राज्य निवेशकों और उद्यमियों के लिए आकर्षक गंतव्य के रूप में सामने आया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश का नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी का क्षेत्र देश में निवेश का सर्वाधिक सम्भावना वाला क्षेत्र है।

यहां पर निवेश के प्रस्ताव लगातार प्राप्त हो रहे हैं। नोएडा में डेटा सेण्टर पार्क तथा देश की सबसे बड़ी डिस्प्ले यूनिट की स्थापना का कार्य तेजी से हो रहा है।

जेवर में नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट की स्थापना तथा यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण में फिल्म सिटी का विकास किया जा रहा है। मुख्यमंत्री अपने सरकारी आवास पर नोएडा प्राधिकरण तथा मेसर्स इंगका सेण्टर्स इण्डिया (आइकिया) के मध्य भूमि हस्तांतरण/लीज़ डीड विनिमय कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्बोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा और मार्गदर्शन में कोरोना कालखण्ड में राज्य सरकार ने प्रदेश की 24 करोड़ आबादी को कोविड-19 के संक्रमण से बचाने के साथ ही राज्य में हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ करने में सफलता प्राप्त की।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री योगी के मार्गदर्शन में प्रदेश एक नया और आधुनिक स्वरूप ले रहा है। राज्य में बड़ी संख्या में देशी-विदेशी कम्पनियां निवेश के लिए उत्सुक हैं।

इस मौके आइकिया इण्डिया के सीईओ पीटर बेडजिल ने कहा कि आइकिया दुनिया की सबसे बड़ी फर्नीचर और हाउसहोल्ड कम्पनी है। आइकिया द्वारा हैदराबाद, मुम्बई, बंगलौर के बाद उत्तर प्रदेश में निवेश किया जा रहा है। कम्पनी के लिए एनसीआर का क्षेत्र और उत्तर प्रदेश बहुत महत्वपूर्ण है।

कार्यक्रम के अंत में अपर मुख्य सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास अरविन्द कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि विभाग द्वारा आइकिया सहित प्रदेश में निवेश के इच्छुक सभी निवेशकों और उद्यमियों को पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाएगा।

नोएडा की सीईओ  रितु माहेश्वरी ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। इस अवसर पर मुख्य सचिव आर के तिवारी, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एमएसएमई नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एस पी गोयल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, निदेशक सूचना शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने राज्य में निवेश का एक नया माहौल तैयार किया है, जिसके कारण विदेशी कम्पनियों सहित अनेक औद्योगिक इकाइयां यहां निवेश की इच्छुक हैं। गौतमबुद्धनगर जिले में फिनटेक सिटी की स्थापना के लिए कार्यवाही की जा रही है।

नोएडा में माइक्रोसॉफ्ट तथा फ्रेंच कम्पनी थैलस द्वारा अपने ऑफिस भी स्थापित किए गए हैं। नोएडा प्राधिकरण द्वारा कॉमर्शियल बिल्डर प्लॉट योजना के माध्यम से मेसर्स आइकिया को अपनी इकाई की स्थापना के लिए एक भूखण्ड आवंटित किया गया। इससे प्राधिकरण को 850 करोड़ रुपए के राजस्व की प्राप्ति हुई। राज्य सरकार को लगभग 56 करोड़ रुपए की धनराशि स्टाम्प ड्यूटी के रूप में प्राप्त हुई।

Loading...

Check Also

उत्तर प्रदेश में हमारा इंडिया गठबंधन 50 से ज्यादा सीटें जीतने जा रहा है : राहुल गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष

लिख के ले लो.. नरेंद्र मोदी 4 जून 2024 को प्रधानमंत्री नही रहेगें , जनता ...