Breaking News

महाराष्ट्र के तटाेें से टकराया चक्रवात निसर्ग, कई जगह भारी बारिश और तेज हवाएं

अशाेेेक यादव, लखनऊ। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को कहा कि महाराष्ट्र में चक्रवात निसर्ग के रायगढ़ के तट से टकराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और यह तीन घंटे तक जारी रहेगी। चक्रवात तटीय महाराष्ट्र से होकर गुजरा है, जो मुख्यरूप से रायगढ़ जिले को कवर करता है।

आईएमडी ने कहा, “चक्रवात का केंद्र महाराष्ट्र तट के बहुत करीब है। टकराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो तीन घंटे में पूरी होगी।” वर्तमान में चक्रवात का उत्तर-पूर्व क्षेत्र भूमि में प्रवेश कर रहा है। गंभीर चक्रवात अगले तीन घंटे में अलीबाग के करीब महाराष्ट्र तट को पार कर जाएगा।

मौसम विभाग ने अपने ट्वीट में कहा, “चक्रवात निसर्ग का केंद्र महाराष्ट्र तट के काफी करीब है।भूस्खलन की प्रकिया शुरू हो गई है और यह अगले तीन घंटों तक जारी रहेगी।”

मौसम विभाग के अनुसार, इस तूफान के असर से अगले 12 घंटों में 100 से 120 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और भारी बारिश के अलावा भूस्‍खलन भी हो सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, बीती एक सदी में ये पहला चक्रवाती तूफ़ान है जो महाराष्ट्र के तट से टकराया। इससे पहले 1948 और 1980 में दो बार चक्रवाती तूफ़ान उठा था लेकिन वो तट से नहीं टकराया, समुद्र में ही कमज़ोर पड़ गया था।

Loading...

Check Also

उत्तर प्रदेश में हमारा इंडिया गठबंधन 50 से ज्यादा सीटें जीतने जा रहा है : राहुल गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष

लिख के ले लो.. नरेंद्र मोदी 4 जून 2024 को प्रधानमंत्री नही रहेगें , जनता ...