Breaking News

मतदान के बीच एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत, जाने क्या है दाम

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान के बीच एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती हुई है. दिल्ली और कोलकाता में रविवार को पेट्रोल के दाम में 42 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई. पेट्रोल के दाम मुंबई में 41 पैसे और चेन्नई में 44 पैसे प्रति लीटर घट गए हैं. वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली में 17 पैसे जबकि कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 18 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. यह लगातार चौथा दिन है जब पेट्रोल और डीजल के दाम कम हुए हैं. इन चार दिनों में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में पेट्रोल 1.27 रुपये लीटर सस्ता हो गया है और डीजल के दाम भी 55 पैसे लीटर घट गए हैं.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के भाव घटकर क्रमश: 71.73 रुपये, 73.79 रुपये, 77.34 रुपये और 74.46 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं, चारों महानगरों में डीजल के भाव घटकर क्रमश: 66.11 रुपये, 67.86 रुपये, 69.27 रुपये और 69.88 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. इससे पहले शनिवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई. दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल फिर 48 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है और कोलकाता में पेट्रोल के दाम 47 पैसे जबकि चेन्नई में 50 पैसे प्रति लीटर घट गए.

तेल कंपनियों ने दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 19 पैसे जबकि चेन्नई में 20 पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी. दरअसल, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में पिछले दिनों तेल के दाम में आई गिरावट के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आई है. हालांकि पेट्रोल और डीजल की कीमत निर्धारण में कई और कारकों को ध्यान में रखा जाता है. बाजार के जानकार अनुज गुप्ता ने कहा, ” कच्‍चे तेल के दाम में भारी उतार-चढ़ाव का असर पेट्रोल और डीजल के दाम पर देखने को मिलता है. हालांकि तेल कंपनियां कीमत निर्धारण में कई और कारकों को ध्यान में रखती हैं.” हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव अभी भी 70 डॉलर प्रति बैरल से उपर बना हुआ है इसलिए आगे तेल के दाम में राहत की गुंजाइश कम है.

Loading...

Check Also

ओरा फाइन ज्वेलरी ने पुणे में अपने स्टोर का किया भव्य पुनरोद्घाटन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / पुणे : भारत का मशहूर डायमंड ज्वेलरी ब्रांड ओरा ...