Breaking News

मणिपुर, त्रिपुरा और मेघालय के स्थापना दिवस पर मोदी, कोविंद और नायडू ने दीं शुभकामनाएं

अशाेक यादव, लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने मणिपुर, त्रिपुरा और मेघालय के स्थापना दिवस पर तीनों राज्यों के लोगों को बधाई तथा उनके बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी है। गौरतलब है कि मेघालय, मणिपुर और त्रिपुरा 1972 में आज के ही दिन पूर्ण राज्य बने।

प्रधानमंत्री मोदी ने गुरूवार को अपने ट्वीट संदेश में मणिपुर के लोगों को बधाई देते हुए कहा, “मणिपुर के लोगों को राज्य के स्थापना दिवस पर बधाई। राष्ट्र के विकास में मणिपुर के योगदान पर भारत को गर्व है। मणिपुर नवाचार और खेल प्रतिभाओं का गढ़ है। प्रगति के पथ पर अग्रसर राज्य को मेरी शुभकामनाएं।”

त्रिपुरा के लोगों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “राज्य के स्थापना दिवस के विशेष मौके पर त्रिपुरा के लोगों को शुभकामनाएं। त्रिपुरा की संस्कृति और वहां के लोगों के गर्मजोशी वाले स्वभाव की देश भर में सराहना की जाती है। राज्य ने विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण प्रगति की है। कामना है कि यह प्रगति की यात्रा निरंतर जारी रहे।”

एक अन्य ट्वीट संदेश में मेघालय के लोगों को बधाई देते हुए पीएम मोदी ने कहा, “राज्य के स्थापना दिवस पर मेघालय के मेरे भाइयों तथा बहनों को शुभकामनाएं। इस राज्य को करूणा और भाईचारे की शानदार भावना के लिए जाना जाता है। मेघालय के युवा रचनात्मक तथा उद्यमी हैं। प्रार्थना है कि यह राज्य आने वाले समय में प्रगति के नये शिखर हासिल करें।”

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मेघालय, मणिपुर और त्रिपुरा के राज्य दिवस पर शुभकामनाएं दी और इन राज्यों के बहुआयामी विकास की दिशा में आगे बढ़ते रहने की कामना की। राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट किया, ”मेघालय, मणिपुर और त्रिपुरा के राज्य दिवस पर वहां के शानदार लोगों को शुभकामनाएं।” उन्होंने कहा कि व्यापक प्राकृतिक सौंदर्य, समृद्ध इतिहास एवं विविधतापूर्ण संस्कृति से सम्पन्न ये राज्य आकर्षक हैं। राष्ट्रपति ने कहा, ”मैं इनके बहुआयामी विकास की ओर आगे बढ़ते रहने की कामना करता हूं।”

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने मेघालय, मणिपुर और त्रिपुरा के निवासियों को उनके राज्यों के स्थापना दिवस की शुभकामनाएं देते हुए सुख-समृद्धि एवं स्वास्थ्य की कामना की है। नायडू ने जारी एक संदेश में कहा कि स्थापना दिवस के बाद से ही तीनों राज्यों ने विकास के नए प्रतिमान स्थापित किए हैं। उपराष्ट्रपति ने कहा, “मेघालय, मणिपुर और त्रिपुरा के राज्य दिवस पर तीनों प्रदेशों के निवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।”

उन्होंने कहा कि इस पूरे क्षेत्र पर प्रकृति और संस्कृति की असीम अनुकम्पा और लोगों में जीवन के प्रति अद्भुत जिजीविषा रही है। राष्ट्र की सामाजिक, सांस्कृतिक और प्राकृतिक विविधता में, पूर्वोत्तर क्षेत्र विशिष्ट योगदान रहा है।

यहां के लोगों ने अपनी स्वस्थ जीवन शैली से पूरे देश को राह दिखाई है। नायडू ने कहा कि अपनी स्थापना के बाद से तीनों राज्यों ने विकास के जो प्रतिमान स्थापित किए हैं, उन पर सारे देश को गौरव है। उन्होंने कहा, “मुझे विश्वास है कि भविष्य में भी यह विकास यात्रा निर्बाध चलती रहेगी। इस अवसर की हार्दिक बधाई।”

Loading...

Check Also

लोकसभा चुनाव में जनता भाजपा सरकार के खिलाफ वोट कर रही है : अखिलेश यादव

राहुल यादव, लखनऊ / आगरा : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा ...