Breaking News

भारी हंगामे के बीच राज्य सभा में दो कृषि विधेयक पास, PM मोदी ने दी बधाई

अशाेक यादव, लखनऊ। विपक्ष के भारी हंगामे के बीच आज कृषि से जुड़े दो अहम विधेयक राज्यसभा में पास हो गए। कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक-2020 और कृषक (सशक्तिकरण व संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 को राज्यसभा ने ध्वनिमत से पारित कर दिया। हालांकि इस दौरान विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिल पास होने की बधाई देते हुए इन्हें किसानों की दशा और दिशा बदलने वाले बताया है। इससे पहले राज्यसभा में आज दोनों विधेयकों पर चर्चा के दौरान कांग्रेस, सपा, बसपा, शिवसेना, तृणमूल कांग्रेस सहित तमाम विपक्षी दलों ने तीखा विरोध किया।

दरअसल सदन की कार्यवाही दोपहर 1 बजे तक होनी थी, जिसे उपसभापति ने दोनों बिल पास होने तक के लिए बढ़ा दिया। इसी के बाद विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा, नियम के मुताबिक सदन का समय सभी की सहमति से ही बढ़ाया जा सकता है न कि सत्ता पक्ष की संख्या के आधार पर। टीएमसी नेता डेरिक ओ ब्रायन ने उपसभापति के सामने जाकर रूल बुक दिखाने की कोशिश की।

कुछ सांसद उपसभा के आसन के पास पहुंच गए और उनका माइक तोड़ दिया। सदस्यों ने रूल बुक फाड़ दी। सदन के मार्शलों से धक्कामुक्की भी हुई। भारी हंगामे, बवाल और नारेबाजी के चलते उपसभापति ने सदन की कार्यवाही कुछ समय के स्थगित कर दी।

बसपा सांसद मलूक नागर ने कहा कि कृषि बिल में संशोधन करने की जरूरत है। किसानों से चर्चा करनी चाहिए। ग्राम पंचायत से चर्चा करनी चाहिए। विधायक-सांसद से चर्चा करना चाहिए। लेकिन केन्द्र सरकार ने ऐसा कुछ नहीं किया।

कांग्रेस भी किसानों के साथ खिलवाड़ करती रही हैं। भाजपा भाजपा भी वही कर रही है। शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा, देश में 70 फीसदी लोग खेती से जुड़े हैं। पूरे लॉकडाउन में किसान ही काम रहे थे, यदि बिल किसानों के हित में हैं तो क्या अफवाह मात्र पर एनडीए सरकार की एक मंत्री ने पद से इस्तीफा दे दिया?

Loading...

Check Also

हज़ारों नागरिकों ने चुनाव आयोग से हेट स्पीच के लिए पीएम मोदी के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांसवाड़ा / टोंक : राजस्थान के बांसवाड़ा एवं टोंक में प्रधानमंत्री ...