Breaking News

बेसिक शिक्षा विभाग के 54 हजार से ज्यादा शिक्षकों को मिली मनचाही तैनाती

अशाेक यादव, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के हजारों शिक्षकों को बड़ी राहत दी है। प्रदेश सरकार ने शिक्षकों के अंतर्जनपदीय तबादलों को हरी झण्डी दिखा दी है।

जिसके बाद तत्काल प्रभाव से बेसिक शिक्षा विभाग कि 54,120 शिक्षकों के स्थानांतरण का आदेश भी जारी कर दिया गया। इन सभी ने अपने स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन किया था। इनमें 28,306 महिला शिक्षक और 25,814 पुरुष शिक्षक शामिल हैं।

ट्रांसफर किए गए कुल शिक्षकों में से 2,186 असाध्य/गंभीर रोगों से पीड़ित हैं। दिव्यांग श्रेणी के 2,285 शिक्षक शामिल हैं। जबकि 917 शिक्षक शिक्षिकाएं सैन्य सेवाओं से जुड़े हुए हैं। उत्तर प्रदेश में शिक्षकों को उनकी सुविधा के अनुसार तैनाती देने की मांग काफी समय चल रही थी। स्थानांतरण के पीछे शिक्षकों की अपनी परिवारिक व शारीरिक समस्याएं थीं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षकों की मांग को स्वीकृति तो दे दी है, लेकिन स्थानांतरण के लिए वाजिब कारण और समस्या बतानी होगी। मुख्यमंत्री ने शिक्षकों उनकी सुविधा के अनुसार उनके मनचाहे जनपद/स्थान पर तैनाती देने में पारदर्शिता का पालन करने को भी कहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि ट्रांसफर प्रक्रिया में महिला शिक्षकों, बीमारी से ग्रसित और दिव्यांग शिक्षकों को प्राथमिकता दी जाएगी। बता दें कि उत्तर प्रदेश में शिक्षकों के करीब 9000 म्यूच्यूअल ट्रांसफर के मामले पेंडिंग चल रहे थे।

Loading...

Check Also

पहले चरण की पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के रुझान एवं कम प्रतिशत से सीएम योगी परेशान

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, सहारनपुर : कल पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कुछ ...