Breaking News

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के प्रति ग्राम वासियों को जागरूक किया जाये: पुलकित खरे

हरदोई। कलेक्ट्रेट सभागार में आहूत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 विजय कुमार से कहा कि नगर एवं तहसीलों में संचालित सभी 40 अल्ट्रासाउड सेन्टरों की सघन चेकिंग कराये और चेकिंग के दौरान प्रतिदिन किये जा रहे अल्ट्रासाउड करने की संख्या देखी जायें। उन्होने निर्देश दिये कि एक सप्ताह में सभी अल्ट्रासाउड सेन्टरों की चेकिंग एमओआईसी के माध्यम से कराकर जांच आख्या जिला प्रोबेशन अधिकारी को उपलब्ध करायें तथा जनवरी से जुलाई 2019 तक जिला चिकित्सालय एवं सीएचसी,पीएचसी पर जन्म लेने वाली बालिकाओं की सूची भी जिला प्रोबशन अधिकारी को उपलब्ध करायें। बैठक में जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमन्त राव तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्वि मिश्रा को निर्देश दिये 08 सितम्बर को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बालिकाओं के समुचित स्वास्थ्य पोषण कार्यक्रम माताओं एवं अभिभावकों को भी बुलायें तथ कार्यक्रम के दौरान नुक्कड़ नाटक, जादूगर आदि के कार्यक्रम के आयोजन के साथ गर्भवती महिलाओं, किशोरी बालिकाओं के खून की जांच के साथ अन्य स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाये भी उपलब्ध करायें और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के प्रति ग्रामवासियों को जागरूक किया जाये।

बैठक में जिलाधिकारी ने जिला प्रोबेशन अधिकारी सुशील सिंह को निर्देश दिये सभी में चौराहों एवं तहसीलों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए बाल पेटिंग करायें।जिलाधिकारी ने डीआईओएस एवं बीएसए को निर्देश दिये कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के अन्तर्गत समस्त स्कूल कालेजों में बालिकाओं जागरूक किया जाये तथा बालिकाओं को आत्म रक्षा जूडा कराटे आदि का प्रशिक्षण दिया जायें और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाये। बैठक में जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार हाई स्कूल व इण्टर मीडियट स्तर की परीक्षा में उत्तीण टाप टेन लड़कियों को चिन्हित कर प्रमाण पत्र के साथ पांच हजार रू0 दिये जायेगें और इण्टरमीडियट की परीक्षा परिणाम में जनपद में प्रथत स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं को प्रमाण पत्र व 20 हजार रू0 पुरस्कार दिये जायेगें। बैठक में जिला अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी प्रणव कुमार पाठक आदि मौजूूद रहे।

Loading...

Check Also

जानलेवा कोरोना वैक्सीन मामले को सुप्रीमकोर्ट स्वतः संज्ञान में ले, दोषी लोगों पर चलाए नरसंहार का मुकदमा – रामगोविंद चौधरी

  अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष रहे समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय ...