Breaking News

‘फरिश्ते दिल्ली के’ योजना के तहत अब तक लगभग 13,000 लोगों की जान बचाई गई: केजरीवाल

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि दिल्ली सरकार की ‘फरिश्ते दिल्ली के’ योजना के तहत कई नेकदिल लोगों ने करीब 13,000 लोगों की जान बचाई है। अक्टूबर 2019 में शुरू की गई यह योजना लोगों को सड़क दुर्घटनाओं के शिकार हुए व्यक्तियों को बचाने के लिए प्रोत्साहित करती है। केजरीवाल ने त्यागराज स्टेडियम में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘कुछ मामलों में भीड़भाड़ के कारण आपात स्थिति के दौरान किसी क्षेत्र में चिकित्सा सहायता पहुंचाना मुश्किल हो जाता है।

लेकिन, हमारी ‘फरिश्ते दिल्ली के’ योजना के तहत, इस मुद्दे का समाधान किया जा रहा है। इस योजना के तहत अब तक लगभग 13,000 लोगों की जान बचाई गई है।’’ इस योजना के तहत, दिल्ली सरकार सड़क दुर्घटना के शिकार हुए पात्र पीड़ितों के इलाज का खर्च वहन करती है और उनकी मदद करने वालों को प्रोत्साहन देती है। फरवरी 2021 में केजरीवाल ने ट्वीट किया था कि इस योजना के तहत 10,000 से अधिक लोगों की जान बचाई गई है। केजरीवाल ने कहा था, ‘‘लोग एक-दूसरे की मदद के लिए आगे आ रहे हैं।

आपको सड़क दुर्घटना के शिकार लोगों की भी मदद करनी चाहिए। किसी की जान बचाना एक पवित्र कार्य है।’’ दिल्ली के मुख्यमंत्री ने योजना की शुरुआत करते हुए कहा था कि 18 महीने तक चली इस पहल की प्रायोगिक शुरुआत के दौरान कम से कम 3,000 लोगों की जान बचाई गई। उन्होंने कहा, ‘‘अगर दुर्घटना के एक घंटे के भीतर पीड़ित व्यक्ति को अस्पताल ले जाया जाता है, जो कि ‘कीमती समय’ होता है, तो पीड़ित के बचने की संभावना 70-80 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।’’ तिरंगा सम्मान समितियों की स्थापना की घोषणा के लिए शनिवार को त्यागराज स्टेडियम में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

Loading...

Check Also

पूर्वोत्तर रेलवे के उप मुख्य परिचालन प्रबंधक सुमित कुमार ने क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान का निरिक्षण किया

पूर्वोत्तर रेलवे का क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान, गाजीपुर सूर्योदय भारत समाचार सेवा, वाराणसी / गाज़ीपुर ...