Breaking News

प्रदेश के कई इलाकों में छाया अंधेरा, भारी बारिश और बर्फबारी, पहाड़ी क्षेत्रों में बढ़ी ठिठुरन

उत्तराखंड: प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में आज बहुत भारी बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान सही निकला है। आज सुबह से राजधानी देहरादून में बादलों का पहरा लगा रहा, जिसके बाद राजधानी में बारिश शुरू हो गई। वहीं पौड़ी, गैरसैंण, श्रीनगर, खटीमा, रुद्रपुर और नैनीताल में बारिश होती रही। चमोली जिले में आसमान में बादल छाए रहे। वहीं गोपेश्वर, जोशीमठ, पोखरी, घाट, नंदप्रयाग, पीपलकोटी, थराली, देवाल, गैरसैण, नारायणबगड़ क्षेत्र में बर्फीली हवाएं चलने से हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ रही है। सुबह दस बजे बाद यहां ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू हो गई। बद्रीनाथ, हेमकुंड, फूलों की घाटी, गोरसों बुग्याल, नंदा घुंघटी के साथ ही नीती और माणा घाटी के गावों में बर्फबारी हुई।

चमोली के निचले क्षेत्रों में बूंदाबांदी हो रही है। यमुनोत्री और यमुनाघाटी भी बूंदाबांदी शुरू हुई। केदारनाथ और रुद्रप्रयाग के ऊंचाई वाले इलाकों पर भी बर्फबारी हुई। नई टिहरी और आसपास के क्षेत्रों में बीती रात को रिमझिम बारिश हुई। आज सुबह हल्की धूप निकलने के बाद शीत लहर से राहत मिली है। यमुनोत्रीधाम सहित आसपास बारिश का मौसम बना हुआ है। जबकि निचले स्तर यमुना घाटी में हल्के बादलों के बीच हल्की धूप की लुका छिपी जारी है। आज के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। साथ ही शासन ने एडवाइजरी जारी कर सभी जिलाधिकारियों को अतिरिक्त सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार प्रदेश के ज्यादातर पहाड़ी इलाकों में बहुत भारी बर्फबारी हो सकती है।

विशेषकर चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा के अधिक ऊंचाई वाले जिलों में बहुत अधिक बर्फ गिर सकती है। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले 24 घंटे के दौरान हरिद्वार, देहरादून और ऊधमसिंह नगर में ओले भी गिर सकते हैं। दूसरी ओर, रेड अलर्ट जारी होने के बाद शासन ने सभी जिलाधिकारियों को आवश्यक एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं। अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पर्यटकों की आवाजाही रोकने को कहा गया है। साथ ही बर्फबारी से सड़क व रास्ते बंद होने की दशा में तुरंत खोलने के लिए प्रभावी इंतजाम करने को कहा गया है। बारिश और बर्फबारी से आज प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में ठंड दोगुनी हो जाएगी। मौसम विभाग ने लगभग सभी इलाकों में ठंड बढ़ने के आसार जताए हैं। वहीं, कई इलाकों में तापमान घटकर आधा या उससे भी कम रह जाएगा। विशेषकर पहाड़ी क्षेत्रों में इससे ठिठुरन बढ़ जाएगी।

दून में हुई बूंदाबांदी
दून समेत आसपास के इलाकों में बुधवार को कुछ देर के लिए बूंदाबांदी हुई। सुबह से ज्यादातर इलाकों में धूप खिली रही। दोपहर बाद एकाएक बादल छंटे और बूंदाबांदी के बाद ठंडक बढ़ गई। हालांकि शाम तक मौसम फिर साफ हो गया। रात को आसमान साफ रहने से ठंडक ज्यादा रही। हालांकि तापमान पर बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ा है।

पहाड़ में फिर बिगड़ा मौसम का मिजाज
पहाड़ के विभिन्न हिस्सों में बुधवार दोपहर बाद फिर मौसम का मिजाज बिगड़ गया। रुद्रप्रयाग और चमोली जिले में ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। केदारनाथ में बुधवार दोपहर बाद से शुरू हुई हल्की बर्फबारी देर शाम तक रही। आसमान में घने बादल छाए रहे। धाम में मौजूद कैप्टन सोबन सिंह बिष्ट ने बताया कि मौसम के खराब होने से पुनर्निर्माण कार्यों को पुन: शुरू करने की उम्मीदें फिर से धूमिल हो गई हैं। धाम में विगत 21 जनवरी से बिजली की सप्लाई ठप पड़ी है, जिससे पहले से यहां खासी दिक्कतें हो रही हैं। केदारनाथ में अब भी 7.5 फीट से अधिक बर्फ मौजूद है। केदारनाथ-गौरीकुंड पैदल मार्ग भी बर्फ से लकदक है। इधर, जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग सहित जनपद के अन्य क्षेत्रों में भी सूरज और बादलों की आंखमिचौली होती रही। दोपहर बाद कई बार बारिश की बौछारें भी गिरी।

उधर, चमोली जिले में बुधवार को दोपहर एक बजे से बद्रीनाथ, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, रुद्रनाथ, नंदा घुंघटी, मंडल, नीती और माणा घाटी में शुरू हुई बर्फबारी देर शाम तक जारी रही। जिले में सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए थे। दिनभर सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी से निचले क्षेत्रों में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। गोपेश्वर, जोशीमठ, घाट, पोखरी क्षेत्रों में शाम को बर्फीली हवाएं चलने से लोग अपने घरों में ही दुबके रहे। मुनस्यारी की ऊंची चोटियों हंसलिंग, राजरंभा, नाग्निधुरा, खलिया टॉप, छिपलाकेदार में बुधवार सुबह फिर हिमपात हुआ। बागेश्वर में पिंडर घाटी और कपकोट के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हुई तो घाटी क्षेत्र बागेश्वर, गरुड़, और कांडा में बारिश से ठिठुरन बढ़ गई है।

मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार और शुक्रवार को भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। इसे देखते हुए लोगों से उच्च हिमालयी क्षेत्रों में न जाने की अपील की गई है। वहीं, बारिश-बर्फबारी के अलर्ट के पिथौरागढ़, बागेश्वर और चंपावत में बृहस्पतिवार को 12वीं तक के स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में छुट्टी घोषित की है। इधर, सरोवर नगरी में बुधवार सुबह से ही बादल छाए रहे और कई बार हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग की ओर से भारी बर्फबारी और बारिश के अलर्ट के चलते पांचों पर्वतीय जिलों पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली में आज बृहस्पतिवार को कक्षा एक से 12वीं तक के सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश रहेगा। सभी जिलों में जिलाधिकारियों ने इस संबंध में शिक्षा विभाग को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि शिक्षक और कर्मचारी नियत समय पर स्कूलों में उपस्थित दर्ज करेंगे।

Loading...

Check Also

अंबानी परिवार के सगाई समारोह में भारतीय वायुसेना ने संभाला था जामनगर में हवाई यातायात : सूत्र

सगाई समारोह में आये विमानों के लिए भारतीय वायुसेना ने हवाई अड्डे पर अपने सैन्य ...