Breaking News

पहले टी-20 मैच में भारतीय टीम ने चार विकेट से वेस्टइंडीज को दी मात

भारत ने वेस्टइंडीज और अमेरिका के दौरे की शुरुआत कर दी है। शनिवार को तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला फ्लोरिडा (अमेरिका) के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में खेला गया। भारतीय टीम ने चार विकेट से मैच जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। युवा गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के बदौलत विराट सेना ने वेस्टइंडीज को 20 ओवरों में 95 रनों पर ही रोक दिया। वेस्टइंडीज की तरफ से किरोन पोलार्ड ने सबसे अधिक 49 रन बनाए वहीं भारत की तरफ से डेब्यू कर रहे नवदीप सैनी ने 17 रन देकर 3 विकेट चटकाए।

वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की बल्लेबाजी भी निराशाजनक रही और 96 रन का पीछा करते हुए उसने अपने छह विकेट गंवा दिए। हालांकि छोटी-छोटी पारियों की बदौलत टीम ने 17.2 ओवर में लक्ष्य प्राप्त कर लिया और मैच जीतने में सफल रही। इंडिया की तरफ से रोहित शर्मा ने सबसे अधिक 24 रन बनाए । टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज ने भारत के सामने 96 रन का लक्ष्य रखा। आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद निराशानजक रही। चोट से उबर रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने दूसरे ही ओवर में आउट हो गए। पेसर शेल्डन कॉटरेल ने उन्हें महज 1 रन बनाकर पगबाधा आउट किया। पहला विकेट गिरने के बाद रोहित शर्मा ने रनगति बढ़ाने की कोशिश की, लेकिन 25 गेंद में 24 रन बनाकर ‘हिटमैन’ आउट हो गए। सातवें ओवर में वेस्टइंडीज को दो सफलताएं मिली।

सुनील नरेन ने तीसरी गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में रोहित शर्मा को आउट किया तो चौथी गेंद पर ऋषभ पंत भी आउट हो गए। अपनी पहली ही गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में पंत स्क्वायर लेग पर खड़े कॉटरेल के हाथों लपके गए। नए बल्लेबाज मनीष पांडेय भी कुछ खास नहीं कर पाए। 12वें ओवर में कीमो पॉल ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके पहले अपने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बूते भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 95 रन पर ही रोक दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए कैरेबियाई टीम निर्धारित 20 ओवर्स में 9 विकेट खोकर महज 95 रन ही बना पाई। वेस्टइंडीज की तरफ से कीरोन पोलार्ड ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए। भारत के लिए नवदीप सैनी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए। वेस्टइंडीज की ओर से कीरोन पोलार्ड ने सर्वाधक 49 रन बनाए।

निकोलस पूरन ने 20 रन का योगदान दिया। दोनों के अलावा अन्य कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़ें तक भी नहीं पहुंच पाया। भारत की ओर से डेब्यू कर रहे नवदीप सैनी ने सर्वाधिक 3 विकेट चटकाए। भुवी ने 2 विकेट लिए। वॉशिंगटन सुंदर, खलील, क्रृणाल और रवींद्र जडेजा को 1-1 सफलता मिली। भारत के लिए वॉशिंगटन सुंदर ने गेंदबाजी की शुरुआत की और दूसरी ही गेंद पर जॉन कैम्पबेल को क्रुणाल पांड्या के हाथों कैच करा दिया। अगले ही ओवर की आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने एविन लुईस (0) को चलता किया। पांचवां ओवर डेब्यू कर रहे पेसर नवदीप सैनी लेकर आए। अपने पहले ही ओवर में सैनी ने लगातार दो विकेट चटकाए। पहले निकोलस पूरन (20) फिर शिमरोन हेटमेयर (0) चलते बने। अगले ओवर में नए गेंदबाज खलील अहमद ने रोवमैन पॉवेल को आउटकर अपना पहला और वेस्टइंडीज का पांचवां विकेट लिया।

प्लेइंग XI इस प्रकार है
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पंड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, नवदीप सैनी।
वेस्टइंडीज: जॉन कैंपबेल, इविन लुईस, शिमरोन हेटमेयर, कीरोन पोलार्ड, रोवमैन पॉवेल, कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), निकोलस पूरन, सुनील नरेन, कीमो पॉल, शेल्डन कॉटरेल, ओशेन थॉमस

Loading...

Check Also

बाबूराम यादव बैडमिटंन चैम्पियनशिप – 2023 का शुभारंभ………..

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : बाबराम यादव बैडमिटंन चैम्पियनशिप का उद्घाटन मुख्य अतिथि अजय ...