Breaking News

दमदार वापसी कर रहा है भारत का रोजगार बाजार

नई दिल्ली। मार्च तिमाही में रोजगार बाजार में तेजी दर्ज की गई। भारत के सबसे बड़े रोजगार एवं पेशेवर नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म अपना डॉटको के अनुसार, मार्च तिमाही में रोजगार से संबंधित साक्षात्कारों की संख्या तिमाही आधार पर 13.71 प्रतिशत बढ़कर 3 करोड़ पर पहुंच गई। कंपनी ने अपने कर्मचारी आधार में तिमाही आधार पर 42 प्रतिशत की वृद्घि दर्ज की।

पिछले साल कोविड-19 की दूसरी लहर की वजह से हेल्थकेयर, डिलिवरी और ई-कॉमर्स जैसे क्षेत्रों में तेजी आई, जबकि अन्य में अपेक्षाकृत कम रोजगार दर्ज किया गया था। 2022 की पहली तिमाही में तेजी की राह तेज होने से हॉस्पिटैलिटी, ब्यूटी एवं वेलनेस, निर्माण, रियल एस्टेट और विमानन लॉजिस्टिक जैसे क्षेत्र फिर से सुधार दर्ज कर रहे हैं।

दरअसल, ‘अपना’ ने ब्यूटी एवं वेलनेस तथा हॉस्पिटैलिटी क्षेत्रों में नौकरियों में 80 और 30 प्रतिशत वृद्घि दर्ज की।

अपना के विश्लेषण के अनुसार, आईटी और लॉजिस्टिक क्षेत्रों ने सर्वाधिक नियुक्ति गतिविधियां दर्ज कीं। रियल एस्टेट, हॉस्पिटैलिटी, और ब्यूटी तथा वेलनेस में भी तेज सुधार दर्ज किया गया।

अपना के मुख्य व्यवसाय अधिकारी मानस सिंह ने कहा, ‘भारतीय अर्थव्यवस्था इस आखिरी तिमाही आशाजनक विकास की राह पर थी और हमारा मानना है कि इस साल भारत आखिरकार महामारी से पूरी तरह उबर जाएगा।’

पिछले तीन महीनों में, नए उपयोगकर्ताओं की संख्या में शानदार 141 प्रतिशत की वृद्घि के साथ अपना ने अपने प्लेटफॉर्म पर 48 लाख नए पेशेवर पंजीकृत किए, जिनमें से 46 प्रतिशत ने अवसर तलाशने के लिए अंग्रेजी के मुकाबले स्थानीय भाषा के इंटरफेस को पसंद किया।

मार्च में नियोक्ताओं और पेशेवरों, दोनों की ओर से सर्वाधिक गतिविधियां दर्ज की गईं।

उत्तर भारत में टेलीकॉलरों, कम्प्यूटर ऑपरेटरों, और सुरक्षा गार्ड की नौकरियों के प्रति रुझान ज्यादा दर्ज किया गया था। तुलनात्मक तौर पर, दक्षिण में लोग बिजनेस डेवलपमेंट और लॉजिस्टिक जैसी जिम्मेदारियां पसंद करते हैं। वहीं पूर्वी भारतीय उपयोगकर्ताओं ने डिलिवरी और सेल्स के लिए आवेदन किए।

Loading...

Check Also

उ. रे. महाप्रबंधक चौधुरी ने जम्मू-कश्मीर में दूसरे दिन भी यूएसबीआरएल परियोजना का निरीक्षण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : शोभन चौधुरी, महाप्रबंधक, उत्तर रेलवे ने शनिवार 11 मई को ...