Breaking News

त्यौहार के दौरान यूं रखें सेहत का ध्यान, मिठाई के साथ-साथ खाएं ये भी चीजें

त्यौहारों का सीजन शुरू हो चुका है। इस दौरान लोगों न सिर्फ एक-दूसरे के साथ खुशियां बांटते हैं बल्कि खूब मिठाइयां व स्वादिष्ट पकवान भी खाते हैं। अब त्यौहारों का सीजन है तो खुद पर कंट्रोल रखना भी मुश्किल हो जाता है लेकिन बात जब सेहत की हो तो ऐसी लापरवाही बिल्कुल ठीक नहीं है। अधिक मिठाइयों व नमकीन का सेवन जहां कब्ज, एसिडिटी, गैस्ट्रिक की वजह बनता है वहीं इससे आप मोटापे, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्राल का शिकार भी हो सकते हैं। ऐसे में बेहतर तो यही होगा कि आप त्यौहार सेलिब्रेट करने के साथ-साथ खुद पर थोड़ा कंट्रोल भी रखें।
चलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देते हैं, जिससे आप न सिर्फ अपने त्यौहार को अच्छी तरह सेलिब्रेट कर पाएंगे बल्कि इससे आपकी सेहत भी ठीक रहेगी।
ऐसे रखें संतुलन
त्यौहार वाले दिन लोग ज्यादातर आराम या फिर घूमना-फिरना पसंद करते हैं या फिर अपना मनपसंद खाना खाते हैं। ऐसे में सबसे जरुरी है सुबह 1 घंटे के लिए वर्कआउट जरुर कर लें। ताकि आप यदि कुछ हैवी खाएं तो बॉडी में ज्यादा कैलोरीज जमा न हो। कोशिश करें हमेशा संतुलित आहार का सेवन करें। संतुलित भोजन का मतलब है कि उसमें हर तरह के खाद्य पदार्थ मौजूद हों। जैसे-कार्बोहाइड्रेट्स, फैट्स, प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स और दूध से जुड़े पदार्थ। कोई भी स्नैक्स बनाने से पहले सरसों के तेल या फिर ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। इससे आप एक्टिव और हेल्दी फील करेंगे।एक्सरसाइज
त्यौहार की भागदौड़ में आप अपनी एक्सरसाइज को मिस कर देते हैं, जोकि गलत है। हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि आप एक्सरसाइज करते रहें। नहीं तो आपको थकावट और अन्य समस्याएं हो सकती है।
पानी का सेवन
अब त्यौहारों में मिठाई खाना ही सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। मीठे व्यंजनों के बीच पानी पीते रहने से शरीर में नमी बनी रहेगी और तरल का स्तर संतुलित रहेगा। इसके लिए लो कैलरी वाले पेय पदार्थ जैसे नीबू पानी या टमाटर का जूस ले सकते हैं।
एक बार में थोड़ा खाएं
शरीर का ऊर्जा स्तर बनाए रखने के लिए थोड़ा-थोड़ा खाएं। छोटे मील्स से कैलरी तो कम मिलती ही हैं, साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाने में मददगार है, जिससे बॉडी अपने आप ही कैलोरीज को मैनेज कर लेती है।
खाना भूलें नहीं
कई बार स्नैक्स खाने के चक्कर में लोग भोजन करना भूल ही जाते हैं या फिर कह लीजिए कि इतने ज्यादा स्नैक्स खा लेते हैं कि फिर भोजन करने का दिल ही नहीं करता। ऐसे में जिस दिन आप ज्यादा स्नैक्स खाएं उसे बैलेंस करने के लिए सलाद और हेल्दी सूप जैसी चीजों का सेवन जरुर करें।
सलाद और सूप
अपने दिन की शुरुआत हमेशा सलाद और सूप से करें। पानी, सब्जियां या फल मस्तिष्क को पेट भरे होने का एहसास दिलाते हैं। जो भी खाएं, उसमें पोर्शन जरुर सेट करें यानी इस बात का ध्यान रखें कि आप कितना खा रहे हैं।
ज्यादा से ज्यादा लें प्रोटीन
फेस्टिव सीजन में प्रोटीन से भरपूर चीजें जैसे ड्राई फ्रूट्स में बादाम, अंजीर आदि खाएं। इसके अलावा आप अपनी डाइट में ब्राउन राइस, रागी, सूप और फल भी ले सकते हैं।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...