Breaking News

डॉ. रूपा कपिल ने ग्रहण किया केंद्रीय चिकित्सालय प्रयागराज के चिकित्सा निदेशक का पदभार


राहुल यादव, प्रयागराज।
प्रयागराज स्थित केंद्रीय चिकित्सालय  (सीएच), उत्तर मध्य रेलवे  को अपना नया प्रमुख मिला जब  भारतीय रेलवे स्वास्थ्य सेवा की अधिकारी डॉ. रूपा कपिल ने  चिकित्सा निदेशक (एमडी) का पदभार ग्रहण किया। डॉ. रूपा कपिल केंद्रीय चिकित्सालय ईस्ट कोस्ट रेलवे भुवनेश्वर में चिकित्सा निदेशक के रूप में कार्यरत थीं। उनका उत्तर मध्य रेलवे और प्रयागराज से घनिष्ठ संबंध है। उन्होंने पहले रेलवे चिकित्सालय  प्रयागराज में एडीएमओ प्रोबेशनर के रूप में शामिल होने के बाद से, एनेस्थेसियोलॉजिस्ट के रूप में विभिन्न क्षमताओं में 25 वर्षों तक और बाद में अपर मुख्य स्वास्थ्य निदेशक (एसीएचडी) प्रशासन के रूप में सेवा कार्य किया है।मद्रास मेडिकल कॉलेज की पूर्व छात्र डॉ कपिल, मूल रूप से एक एनेस्थेसियोलॉजिस्ट हैं। उनके नाम पर कई पुरस्कार और उपलब्धियां दर्ज हैं। उनके करियर में उनको दो बार महाप्रबंधक पुरस्कार प्राप्त हुआ है। खुद को अपडेट रखने के लिए, उन्होंने चेन्नई के पेरम्बूर रेलवे चिकित्सालय  से अपने विषय में कॉन्फ्रेंसों, सेमिनारों और डीएनबी जैसे विभिन्न प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में भाग लिया है।डॉ. रूपा कपिल ऐसे समय में महत्वपूर्ण कार्यभार संभाल रहीं हैं जब देश अदृश्य वायरस के खिलाफ एक कड़ी लड़ाई लड़ रहा है और केंद्रीय चिकित्सालय  प्रयागराज शहर को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में मानक स्थापित कर रहा है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता शीघ्र निदान, उपचार और टीकाकरण के साथ ही, कोविड के अनुरूप व्यवहार को सख्ती से लागू करना होगा।

डॉ. विनीत अग्रवाल के प्रधान मुख्य चिकित्सा निदेशक पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के पद पर स्थानांतरण के बाद चिकित्सा निदेशक का पद रिक्त था। डॉ. एस.के. हांडू पिछले कुछ महीनों से एमडी/सीएच का कार्यभार देख रहे थे।

महाप्रबंधक  वी.के.त्रिपाठी ने उन्हें बधाई दी और कहा कि यह उत्तर मध्य रेलवे के लिए गर्व का क्षण है क्योंकि उत्तर मध्य रेलवे  के तीनों प्रमुख अस्पतालों की मुखिया अब महिला चिकित्सा अधिकारी होंगी। महाप्रबंधक ने आगे कहा कि ऐसे समय में जब राष्ट्र कोविड के खिलाफ युद्ध लड़ रहा है और नए चिकित्सा निदेशक के सम्मुख बहुत बड़ी जिम्मेदारियां हैं और उन्हें पूरे समर्पण के साथ राष्ट्र की सेवा में खुद को समर्पित करना होगा।

Loading...

Check Also

पहले चरण की पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के रुझान एवं कम प्रतिशत से सीएम योगी परेशान

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, सहारनपुर : कल पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कुछ ...