Breaking News

जौनपुर जेल बवाल : आगजनी और तोड़फोड़ की वजह जानेगी सात सदस्यीय टीम, जांच शुरू

अशाेक यादव, लखनऊ। जिला कारागार में बंदी बागेश मिश्र की मौत के बाद शुक्रवार को बंदियों के हंगामे, तोड़फोड़, आगजनी के बाद शनिवार को जेल में पूरी तरह से शांति है। मामले की जांच के लिए सात सदस्यीय टीम गठित की गयी है। शनिवार को सुबह समिति के सदस्य जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, एसपी राजकरन नय्यर, जेल डीआईजी प्रयागराज एके सिंह, एएसपी सिटी डा. संजय कुमार, एडीएम राजकुमार द्विवेदी, एसडीएम सदर नीतिन कुमार व एसडीएम मड़ियाहूं मंगलेश मिश्र ने जांच शुरू की। 

मैराथन बैठक के दौरान हर एंगल से की जांच की गयी। पहले तो अधिकारियों ने बंदियों द्वारा किए गए तोड़फोड़, आगजनी की निगरानी की। आगजनी से लगभग आठ से 10 लाख रुपये नुकसान होने का अनुमान है। समिति ने एक एक बैरक में जाकर बंदियों से बात की। बंदियों ने खुलकर कहा कि जेल अधीक्षक व कुछ सिपाही पूरी तरह से अराजकता फैलाए हुए हैं।

पौने दो सौ रुपए किलो की मिर्च खरीदकर खानी पड़ रही है। हर चीज का पैसा मांगा जा रहा है। घर से कुछ भी सामान नहीं आने दिया जाता है। घर से पांच सौ रुपया आता है तो हम लोगों तक केवल तीन सौ रुपया ही पहुंचता है। अधिकारियों ने इन सारे पहलुओं को गम्भीरता से सुना। भरोसा दिया कि उनकी सारी समस्या का समाधान किया जाएगा। 

पत्रकारों से बात करते हुए जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि पूरे मामले की जांच चल रही है। सात टीमें बनायी गयी हैं। जो लोग भी दोषी हैं उनके खिलाफ पूरी रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजा जाएगा और प्रयास होगा कि शीघ्र कार्रवाई की जाए। अभी जांच पूरी नहीं हो पायी है। जांच के लिए मजिस्ट्रेटों को लगाया गया है।

उल्लेख्य है कि हत्या आरोपित सजायाफ्ता कैदी बागेश मिश्र की बीमारी के चलते शुक्रवार को मौत हो गयी। इसके बाद गुस्साए बंदियों ने जेल के भीतर अराजकता पैदा कर दी। अस्पताल समेत बैरकों में इलाकों में आग लगा दी है। अस्पताल में लगभग तीन लाख की दवाएं और पांच लाख रुपये का गद्दा कम्बल, फर्नीचर जल गयी। जेल परिसर में तोड़ फोड़ और अग्नि से अस्पताल में नुकसान के मरम्मत की जा रही है।  
 

 
Loading...

Check Also

दुष्कर्मी नेताओं से भरी बीजेपी को सत्ता से जड़ से उखाड़ कर फेंक दिया जाये : ममता चौधरी, कांग्रेस नेत्री

प्रज्वल रेवन्ना की तस्वीर जलाते हुए कांग्रेस की महिला नेत्रियां सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ ...