Breaking News

जेईई मेन परीक्षा 6 जनवरी से 20 जनवरी 2019 के बीच आयोजित होंगी:जाने क्या है मूल मंत्र

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन 2019 (JEE Main 2019) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। इस बार जेईई मेन परीक्षा 6 जनवरी से 20 जनवरी 2019 के बीच आयोजित होंगी। अब जेईई मेन 2019 परीक्षा में करीब 40 दिन बाकी रह गए है। जेईई परीक्षा की गिनती कठिन एग्जाम में की जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनसे आप जेईई एंट्रेंस परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) पहली बार जेईई मेन परीक्षा आयोजित कराएगी। छात्रों को एनआईटी, आईआईटी और दूसरी केंद्रीय वित्त पोषित कॉलेजों में अंडरग्रेजुए (यूजी) पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए जेईई मेंन एंट्रेंस एग्‍जाम देना होता है। इसमे पास उम्मीदवार को ही प्रवेश मिलता है।
जेईई मेन की तैयारी के मूल मंत्र
1. समय सीमा निर्धारित करें।
आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने है तो सवाल हल करने के लिए समय सीमा निर्धारित कर लें और आपको रोजाना गणित, भौतिकी, रसायन समेत चालीस से अस्सी न्यूमेरिकल प्रश्न हल करें।
2. टॉपिक्स की लिस्ट बनाकर तैयारी करें।
छात्रों को टॉपिक्स की एक लिस्ट बना कर तैयारी करनी चाहिए। इससे आपको पता होगा की कौन सा टॉपिक्स अधिक अंक और कौनसा कम का। अधिक अंक वाले टॉपिक्स की अच्छे से तैयारी करनी चाहिए।
3. स्पीड पर दें ध्यान
जेईई प्रवेश परीक्षा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से होगी। प्रवेश परीक्षा में पास होना काफी हद तक टाइम मैनेजमेंट पर निर्भर करता है। यदि आप परीक्षा ऑनलाइन दे रहे हैं तो आपको जो सिस्टम मिला हुआ है उसे देख लें की इसमें कोई तकनीकी समस्या तो नहीं है। यदि आप ऑफलाइन परीक्षा दे रहे है तो समय का विशेष ध्यान रखे। समय को लेकर चिंता में न पड़े। आज से ही अपनी स्पीड बढ़ाने का अभ्यास करें।
4. पिछले साल के पेपर पढ़ें।
आप जेईई मेन परीक्षा के लिए पिछले कई सालों के पेपर जरुर पढ़े और उन पेपरों का अधिक से अधिक अभ्यास करें। पिछले पेपरों को पढ़ने से आपको समझ में आ जाएगा, कि पेपर किस प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं और आप उनको आसानी से समय रहते हुए हल कर देंगे।
5. स्ट्रीमलाइन ट्रिक से प्रश्नों हल करें। 
आप जीईई मेन की तैयारी कर रहे है तो आप को न्यूमेरिकल प्रश्नों को हल करने के लिए स्ट्रीमलाइन ट्रिक इस्तमाल करना चाहिए। इस ट्रिस से लॉजिकल प्रश्नों को हल करने आपको काभी मदद मिलेगी।

Loading...

Check Also

बिट्स पिलानी में राकेश वर्मा कन्वेंशन सेंटर की आधारशिला रखी गई

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपनी शैक्षणिक उत्कृष्टता और इनोवेशन के लिए मशहूर, बिट्स पिलानी ...