Breaking News

चुनाव से पहले योगी सरकार का अंतिम पूर्ण बजट

अशाेक यादव, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार आज अपना बजट पेश कर रही है। विधानसभा में बजट पेश होने से पहले आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कैबिनेट बैठक बुलाई।

कैबिनेट बैठक सुबह 9:30 बजे मुख्यमंत्री आवास पर हुई। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना आज सुबह 11 बजे सदन में बजट पेश करेंगे। ये बजट पूरी तरह पेपरलेस होगा। ये योगी सरकार के इस कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट होगा

अयोध्या में एयरपोर्ट के लिए 101 करोड़,ज़ेवर एयरपोर्ट के लिए 2000 करोड़, चित्रकूट और सोनभद्र एयरपोर्ट 2021 में सक्रिय हो जाएगा।

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट भाषण में कहा कि प्रदेश में अधिक उत्पादक वाली फसलों को चिन्हित किया जाएगा। ब्लॉक स्तर पर कृषक उत्पादन संगठनों की स्थापना की जाएगी। इसके लिए 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा के लिए 700 करोड़ रुपये दिया जाएगा। किसानों को रियायती दाम पर लोन देने का ऐलान किया गया है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना इस वक्त यूपी सरकार का पहला पेपरलेस बजट पेश कर रहे हैं। सुरेश खन्ना ने बजट भाषण में कहा कि 40 लाख मजदूरों को हमने कोरोना काल में अलग-अलग प्रदेशों से वापस लाने का काम किया। यूपी में कोरोना वैक्सीन का काम किया जा रहा है, राज्य में टेस्टिंग की रफ्तार बढ़ाई गई और करीब डेढ़ लाख बेड बनाए गए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सुबह साढ़े नौ बजे बुलाई गई बैठक खत्म हुई। बैठक में वित्त वर्ष 2021-22 के आय-व्यय (बजट) को मंजूरी दी गई। इसके साथ ही बजट पर सरकार की औपचारिक मुहर लग गई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि बजट में युवाओं व किसानों को प्रमुखता दी जा सकती है। यूपी सरकार पहला पेपरलेस बजट पेश करेगी।

बजट में खास तौर पर इन्फ्रास्ट्रक्चर पर जोर दिए जाने का अनुमान है। ऐसे में कानपुर, आगरा मेट्रो, गंगा एक्सप्रेसवे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे, बलिया-गाजीपुर लिंक एक्सप्रेस वे समेत अन्य बड़े प्रोजेक्ट को रफ्तार मिलने की उम्मीद है। इनके अलावा गोरखपुर, वाराणसी में लाइट मेट्रो, जेवर-अयोध्या एयरपोर्ट को उड़ान मिलने की उम्मीद है।

सुबह करीब 11 बजे वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा में बजट पेश करेंगे। उससे पहले इसे योगी कैबिनेट की मंजूरी मिलेगी। बजट पेश करने के बाद दोपहर को सीएम योगी आदित्यनाथ की प्रेस कॉन्फ्रेंस भी होनी है।

विधानसभा चुनावों से पहले यूपी सरकार का बजट खास होने जा रहा है। इस बार मुख्य रूप से इन्फ्रास्ट्रक्चर पर फोकस रहने वाला है। साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि यूपी सरकार मुफ्त कोरोना वैक्सीन, कामगारों के लिए दुर्घटना बीमा का ऐलान कर सकती है।

Loading...

Check Also

लोकसभा चुनाव में जनता भाजपा सरकार के खिलाफ वोट कर रही है : अखिलेश यादव

राहुल यादव, लखनऊ / आगरा : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा ...