Breaking News

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के आगमन से पहले 11 तिब्बती गिरफ्तार

चेन्नई : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ अनौपचारिक बैठक मेें भाग लेने आ रहे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के आगमन से चंद घंटे पहले आईटीसी ग्रैंड चोला (जहां श्री जिनपिंग को ठहरना है) के सामने विरोध प्रदर्शन कर रहे पांच लोगों समेत 11 तिब्बती लोगों को पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि हिरासत में लिये गये छह लोग बेंगलुरु से सड़क मार्ग के जरिये चेन्नई हवाई अड्डा पहुंचे थे ताकि वे काला झंडा प्रदर्शन में भाग ले सकें। सभी लोगों को हालांकि हिरासत में ले लिया गया है। पुलिस ने बताया कि दो महिलाओं समेत पांच तिब्बती तिब्बत का झंडा लिये उच्च सुरक्षा घेरे को तोड़ते हुए होटल आईटीसी ग्रैंड चोला के पास पहुंच गये तथा श्री जिनपिंग के खिलाफ नारेबाजी करते हुए विरोध प्रदर्शन करने का प्रयास शुरू कर दिया। गौरतलब है कि श्री जिनपिंग इसी होटल में ठहरने वाले हैं। मौके पर तैनात पुलिसकर्मी हालांकि तुरंत हरकत में आये तथा उन्हें हिरासत में लेकर घटनास्थल से दूर ले गये। इनमें से तिब्बती झंडा लिये एक व्यक्ति पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया जबकि चार अन्य को पुलिस वाहन से गुंडी थाना ले जाया गया। हिरासत में लिये गये तिब्बती लोगों को गुंडी थाना ले जाया गया जहां उनसे पूछताछ की जा रही है। इसी से जुड़े मामले में श्री जिनपिंग को काला झंडा दिखाने के प्रयास में चेन्नई हवाई अड्डे पर पहुंचे छह तिब्बती नागरिकों को हवाई अड्डे के पास गिरफ्तार किया गया। पुलिस को खुफिया सूचना मिली थी कि काला झंडा दिखाकर विरोध प्रदर्शन करने के उद्देश्य से तिब्बती लोग आने वाले हैं ।

जिसको लेकर पुलिस पहले से ही चैकसी बरत रही थी। बेंगलुरु से बस के जरिये यहां पहुंचे छह तिब्बतियों में दो महिलाएं शामिल हैं। गिरफ्तार लोगों को पूछताछ के लिए हवाई अड्डा थाना ले जाया गया है। दो दिवसीय यात्रा पर आने वाले चीनी राष्ट्रपति के विरोध में प्रदर्शन की कोशिशों को नाकाम करने के अभियान के तहत पुलिस ने पिछले कुछ दिनों में करीब 20 तिब्बतियों को हिरासत में लिया है। इससे पहले छह अक्टूबर को पुलिस ने सामाजिक कार्यकर्ता एवं लेखक तेनजिन सुंडे समेत आठ तिब्बती युवाओं को गिरफ्तार किया क्योंकि उन्होंने श्री जिनपिंग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने की योजना बनाई थी।

इसके दो दिन बाद ही श्री जिनपिंग के आगमन पर काला झंडा प्रदर्शन में भाग लेने की योजना बना रहे ताईपेई के एक प्रोफेसर डॉ तेनजीन नोर्बु को गिरफ्तार किया गया था। शहर के बाहर केलाम्बक्कम के डीम्ड विश्वविद्यालय में अंग्रेजी के प्रोफेसर डाॅ नोर्बु पर गिरफ्तार तिब्बतियों को ठहरने का स्थान उपलब्ध कराने का आरोप है। सभी गिरफ्तार लोगों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के अलर्ट करने के बाद राज्य के पुलिस महानिदेशक जे के त्रिपाठी ने सभी पुलिस अधीक्षकों और पुलिस आयुक्तों को अपने-अपने इलाकों में तिब्बती नागरिकों की गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश जारी किये हैं।

Loading...

Check Also

लोकसभा चुनाव में जनता भाजपा सरकार के खिलाफ वोट कर रही है : अखिलेश यादव

राहुल यादव, लखनऊ / आगरा : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा ...