Breaking News

गर्मियों में क्यों बढ़ जाता है माइग्रेन का दर्द? बीमारी को जड़ से खत्म करेगा यह देसी नुस्खा

माइग्रेन का दर्द साइलेंट किलर की तरह अचानक अटैक करता है, जिसके कारण सिर के आधे हिस्से में तेज दर्द होने लगता है। गर्मियों में तो माइग्रेन की समस्या और भी बढ़ जाती है। गर्मी में बढ़ा हुआ तापमान और गर्म वातावरण के कारण अक्सर माइग्रेन के मरीजों को असहनीय सिर दर्द सहना पड़ता है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने खान-पान का खास ख्याल रखें। चलिए आपको बताते हैं कि माइग्रेन होने पर आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं।
गर्मियों में क्यों बढ़ जाता है माइग्रेन
गर्मियों में बढ़े हुए तापमान औैर सूरज की तेज रोशनी के कारण माइग्रेन का दर्द बढ़ जाता है। इसके अलावा गलत खान-पान, वायु प्रदूषण, डीहाइड्रेशन, सोडा, कोल्ड ड्रिंक, कैफीनयुक्त पदार्थों के सेवन भी माइग्रेन दर्द बढ़ा देता है। साथ ही गर्मी की वजह से शरीर का ऑक्सीजन लेवल प्रभावित होता है, जो इस दर्द को बढ़ावा देता है।
महिलाएं को है अधिक खतरा
पुरूषों की तुलना में महिलाएं इसकी अधिक शिकार हो रहा हैं, जिसका कारण तनाव भरी जिंदगी और हार्मोनल इंबैल्स हैं। वहीं काम के चक्कर में महिलाएं अपने खान-पान का ध्यान भी नहीं रखती, जिसके कारण वह इसकी चपेट में आ जाती हैं।इन चीजों से बनाएं दूरी
आइसक्रीम और ठंडी चीजें
गर्मियों में आइस्क्रीम और ठंडी चीजों का सेवन भले ही राहत देता हो लेकिन इससे माइग्रेन का दर्द हो सकता है। इसके अलावा एक्सरसाइज के तुरंत बाद भी इन चीजों का सेवन ना करें।
चॉकलेट
चॉकलेट में कैफीन व बीटा-फेनीलेथाइलामीन नामक तत्व होता है। इससे ब्लड सेल्स में खिंचाव पैदा होता है, जो माइग्रेन के मरीजों के लिए हानिकारक है।
पनीर
अगर आप भी पनीर खाने के शौकीन है तो बता दें कि गर्मियों में इसका सेवन भी माइग्रेन दर्द कारण बनता है। साथ ही सूखे मेवे, केला और संतरा जैसे फलों से माइग्रेन का दर्द बढ़ता है।
नमक
अधिक मात्रा में नमक, आचार और मिर्ची से भी परहेज करें क्योंकि इससे भी आपको असहनीय दर्द हो सकता है। इसके अलावा पिज्घ्जा जैसे फास्ट फूड भी माइग्रेन के लिए हानिकारक हैं।
चाय या कॉफी
अक्सर लोग सिरदर्द दूर करने के लिए चाय या कॉफी पीते हैं लेकिन इसमें कैफीन पाया जाता है, जो दिमाग की नसों के काम में रूकावट पैदा करता है। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी धीमा हो जाता हौ, जो बाद में माइग्रेन का कारण बनता है।
माइग्रेन के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके
देसी घी
माइग्रेन का पक्का इलाज यही है कि आप रात को सोने से पहले गाय के शुद्ध देसी घी की 2 बूदों को नाक में डालें और लेट जाएं। इससे नासिका की सफाई होगी और आपको माइग्रेन से छुटकारा मिलेगा।
बर्फ से मसाज
माइग्रेन दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए बर्फ के टुकड़ों से मसाज करें। इसके अलावा तैलिए को हल्के गुनगुने पानी में भिगोकर गर्दन पर रखने से भी दर्द से राहत मिलती हैं।
ऑलिव ऑयल
एक बर्तन या स्टीमर में पानी उबालकर उसमें ऑलिव ऑयल डालकर मिक्स करें। अब सिर को टॉवल से ढककर भाप लें। 15-20 मिनट तक भाप लेने के बाद माइग्रेन दर्द गायब हो जाएगा।
बंदगोभी
बंदगोभी की पत्तियों को पीसकर कंधे और गर्दन पर लगाने से माइग्रेन का दर्द दूर हो जाता है।
खीरा और गाजर
असहनीय दर्द को दूर करने के लिए खीरे व गाजर का रस निकालकर पीएं। इससे आपको तुरंत आराम मिल जाएगा।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...