Breaking News

गंगा नदी जल की गुणवत्ता सुधरी, गंगा जल स्नान करने योग्य- सरकार

नई दिल्ली। सरकार ने सोमवार को बताया कि गंगा नदी में घुलनशील ऑक्सीजन का स्तर नदी के पानी में स्नान करने की स्वीकार्य सीमा के भीतर पाया गया है। घुलनशील ऑक्सीजन स्तर वह पैमाना है जिससे किसी भी जलस्रोत्र के पानी की गुणवत्ता मापी जाती है। जल शक्ति राज्य मंत्री विश्वेश्वर टुडु ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2021 से संबंधित केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, गंगा नदी के पानी की गुणवत्ता इंगित करती है कि घुलनशील ऑक्सीजन (डीओ) का स्तर, जो नदी स्वास्थ्य का एक संकेतक है, दर्शाता है कि इसका पानी नहाने के पानी के स्वीकार्य मापदंडों के भीतर है। साथ ही यह गंगा नदी के लगभग पूरे खंड में, नदी के पारिस्थितिकी तंत्र की सुरक्षा करने के लिए संतोषजनक है।

साथ ही बताया कि गंगा नदी की सफाई एक सतत प्रक्रिया है तथा राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन गंगा एवं उसकी सहायक नदियों के संरक्षण और कायाकल्प के लिए विभिन्न परियोजनाएं लागू कर रहा है। मंत्री ने कहा कि नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत सीपीसीबी पांच राज्यों के 97 स्थलों पर गंगा नदी में पानी की गुणवत्ता की जांच, संबंधित राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के माध्यम से कर रहा है।

 

Loading...

Check Also

लोकसभा चुनाव में जनता भाजपा सरकार के खिलाफ वोट कर रही है : अखिलेश यादव

राहुल यादव, लखनऊ / आगरा : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा ...