Breaking News

खरीद रहे हैं हेडफोन तो इन बातों का रखे खास ख्याल, नहीं तो होगा नुकसान

लखनऊ : चलते-फिरते हर किसी को गानें सुनने का शौक है, इसके साथ ही बाजार में अलग-अलग तरह के हेडफोन आते हैं। लेकिन सबसे बेस्ट हेडफोन कौन सा है, इसको परखना को काफी मुश्किल हो जाता है। साथ ही हेडफोन की तकनीक के साथ साउंड क्वालिटी को परखना भी बेहद मुश्किल होता है। आज हम आपको ऐसी जानकारी देंगे जिससे आपको हेडफोन खरीदने में काफी आसानी होगी।इन ईयर हेडफोन्स या ईयरफोन्स 
इन हेडफोन्स को खासतौर पर इस तरह डिजाइन किया जाता है कि यह कान के अंदर आसानी से फिट हो जाए। वहीं इन ईयर फोन के दो फायदे हैं। पहला, ये हेडफोन्स कान के पर्दे के पास रहते हैं, जिससे लोगों को शानदार साउंड क्वालिटी मिलती है। दूसरा, ये बाहर के शोर को भी रोकते हैं। ईयरफोन्स अलग-अलग साइज होते हैं, जिनमें से आप अपने कानों में ठीक से फिट होने वाले ईयरफोन को सिल्कट कर सकते हैं।
ओवर ईयर हेडफोन्स 
ओवर ईयर हेडफोन्स पूरे कानों को ढक देते हैं, साथ ही, इनके बड़े आकार होने के वजह से इनमें बड़े ड्राइवर्स भी आसानी से लग जाते हैं। बड़े ड्राइवर का मतलब है, तेज आवाज और बेहतर बास लोगों को मिलता है। इस प्रकार के हेडफोन्स में ड्राइवर्स को कान से थोड़ी दूरी पर रखते हैं, जिसकी वजह से इनसे मिलने वाले ऑडियो से स्पीकर की तरह बेहतर साउंड क्वालिटी मिलती है।
सेंसिटिविटी और साउंड प्रेशर लेवल 
हेडफोन की आवाज कितनी तेज हो सकती है यह एसपीएल पर ही निर्भर होता है। सेंसिटिविटी का मतलब होता है कि हेडफोन इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल को ध्वनिक सिग्नल में बदलने में कितना सक्षम है।
ओपन और क्लोज्ड बैक हेडफोन्स
ज्यादातर हेडफोन्स के स्पेसिफिकेशंस में ओपन बैक और क्लोज्ड बैक होते है। इसका मतलब हैं कि हेडफोन के पीछे का हिस्सा होता है कि वह खुला हुआ है या सील किया हुआ है। क्लोज्ड बैक हेडफोन्स के जरिए लोगों को साफ साउंड मिलती है और यह आस-पास के शोर के प्रभाव को भी कम कर देती हैं। ओपन बैक हेडफोन्स से नेचुरल साउंड लोगों को मिलती है।

Loading...

Check Also

डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक, 2023 आगामी संसद सत्र में होगा पेश

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : भारत सरकार ने दिसंबर, 2019 में संसद में व्यक्तिगत डेटा ...