Breaking News

कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग जैसी बिमारियों को रोकने के लिए बेहद असरदार है आंवला, जानिए इससे होने वाले और फायदों के बारें में

आवंला के फायदे बहुत कम लोग जानते हैं, आंवला एक ऐसा फल है जो अपने औषधिय गुणों के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। आवंला को संस्कृत में ‘अमला’ कहा जाता है जिसका अर्थ होता है खट्टा। आयुर्वेद में आंवला का एक महत्वपूर्ण स्थान है, क्योंकि इसके नियमित सेवन से हम अपनी कई सारी गंभीर बीमारियों से निजात पा सकते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक आंवलें में बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते है, जो उम्र बढ़ने और कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग जैसे रोगों को रोकने के लिए बेहद असरदार साबित होते हैं। इसलिए आज हम आपको आंवले के फायदे बता रहे हैं। जिससे आप आसानी से कुछ ही दिनों में अपनी बीमारियों को मात दे सकेगें।
आवंलें की एक खासियत ये भी है कि इसको आप मुरब्बा, चूर्ण, चटनी, भोजन में मिलाकर, जूस बनाकर या कैंडी की तरह भी खा सकते हैं और इसके औषधीय गुणों से हमेशा खुद को हेल्दी और फिट रख सकते हैं। आंवले के फायदे जानिए…
आंवले के फायदे – डायबिटीज में करता है मदद
आंवलें में क्रोमियम तत्व पाया जाता है जो खून में मौजूद शुगर को कम करता है और इंसुलिन हॉरमोंस को मजबूत करता है। अगर रोजाना आंवले के रस  को शहद में मिलाकर लेने से शुगर के मरीज को बहुत फायदा होता है।
आंवले के फायदे -दिल की बीमारी से बचाता है
आंवले में क्रोमियम बीटा नामक तत्व दिल में होने वाले ब्लॉक के असर को कम करता है। आंवला खराब कोलेस्ट्रोल को ख़त्म कर अच्छे कोलेस्ट्रोल को बनाने में मदद करता हैं। जिससे दिल को मजबूत होता है।
आंवले के फायदे – मासिक धर्म में होने वाले दर्द में देता है राहत
हर महीने महिलाओं को मासिक धर्म में होने वाले दर्द में आंवले का रामबाण का काम करता है, क्योंकि आंवले में सही मात्रा में मिनिरल्स व विटामिन्स मौजूद होते हैं। जो दर्द को कम करने के साथ ही दर्द की वजह से होने वाली बेचैनी को भी खत्म करता है। इसके आलवा आंवले में मौजूद कुछ खनिज और विटामिन मिलकर मासिक धर्म में होने वाली पैरों की ऐंठन को भी दूर करते हैं।
आंवले के फायदे- आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए
अगर आप रोजाना आंवले का किसी भी रूप में सेवन करते हैं, तो ऐसे में आप आंखों से जुड़ी बीमारियों को दूर कर सकते हैं। शोध के मुताबिक नियमित आंवलें के जूस को पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, क्योंकि इसमें मौजूद औषधीय गुण आंखों के अंतर-ओक्यूलर तनाव को कम करता है। जिससे पास की कमजोर नजर और मोतियाबिंद में सुधार आता है।
5.आंवले के फायदे- गुर्दे की बीमारी में लाभ
आंवले में मूत्रवर्धक पदार्थ पाए जाते हैं। जिससे शरीर में पेशाब की मात्रा बढ़ती है। इससे हमारे गुर्दे को स्वस्थ रखने, यूरिन इंफेक्शन और गर्भाशय में इंफेक्शन को रोकने के लिए आवश्यक होता है।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...