Breaking News

जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजों के हमले में दक्षिण भारतीय पर्यटक की मौत, साथियों समेत कई घायल

श्रीनगर-लखनऊ: कुछ दिन पहले बच्चों की स्कूल बस पर हमला करने वाले पत्थरबाजों ने सोमवार शाम कश्मीर घूमने आए पर्यटकों पर श्रीनगर-बारामुला हाईवे पर स्थित नारबल के पास हमला कर दिया। इसमें दक्षिण भारत के एक पर्यटक की मौत हो गई, जबकि उनके कुछ अन्य साथी जख्मी हो गए।

इन पर्यटकों के साथ उत्तरी कश्मीर की एक युवती भी गंभीर रूप से घायल हुई है। पर्यटकों के दो वाहन भी पथराव में क्षतिग्रस्त बताए जा रहे हैं।

घटना की जानकारी मिलते ही जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, एसएसपी श्रीनगर, जिला उपायुक्त श्रीनगर और पर्यटन निदेशक कश्मीर भी दिवंगत पर्यटक के परिजनों व साथियों से संवेदना जताने देर रात तक पुलिस अस्पताल श्रीनगर में मौजूद रहे। फिलहाल, पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

सूत्रों के मुताबिक पथराव में मारे गए पर्यटक की पहचान आर थिरुमनी निवासी चेन्नई के रूप में हुई है। इसके अलावा पथराव में गंभीर रूप से घायल हुई लड़की का नाम सबरीना है और वह हंदवाड़ा की रहने वाली है। शोपियां में गत रविवार को एक आतंकरोधी अभियान में पांच आतंकियों और पांच आतंकी समर्थक हिंसक तत्वों की मौत के बाद वादी में शुरू हुए पथराव का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा।

पुलिस ने घायल पर्यटकों को तुरंत शेरे कश्मीर आयुर्विज्ञान अस्पताल सौरा पहुंचाया, जहां चेन्नई के पर्यटक की मौत हो गई। उसके सिर पर गंभीर चोटें आई थीं। उनके साथ घायल होने वाली हंदवाड़ा की सबरीना की हालत भी गंभीर बनी हुई है। दिवंगत पर्यटक का शव पोस्टमार्टम के लिए पुलिस अस्पताल ले जाया गया, जहां मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और स्वास्थ्य राज्यमंत्री आसिया नक्काश भी पहुंचीं। मुख्यमंत्री ने पीडित पर्यटक परिवार के साथ अपनी संवेदना जताई और दिवंगत की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।

पथराव में पर्यटक की मौत पर दुख जताते हुए मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि इससे मेरा सिर शर्म से झुक गया है। यह अत्यंत दुखद और पीड़ादायक है।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर लिखा कि हमने एक पर्यटक की जान उसके वाहन पर पथराव करके ली है। यह एक कठोर सच्चाई है कि हमने एक मेहमान की जान ली है और वह भी इन पत्थरबाजों के तरीकों को सही ठहराते हुए। हमें इस पर सोचना चाहिए।

इसी साल अप्रैल में भी श्रीनगर और उसके साथ सटे इलाकों में हिंसक तत्वों के हमले में कई पर्यटक जख्मी हो गए थे। उनमें दो महिला पर्यटकों को गंभीर चोटें आई थीं। इसके बाद करीब छह दिन पहले पहलगाम के पास केरल के पर्यटकों पर पथराव हुआ और उसमें सात पर्यटक जख्मी हुए थे।

Loading...

Check Also

एएमसी सेंटर एवं कॉलेज को अपना पहला 108 फीट का स्मारक ध्वज मिला

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाय, एसएम, वीएसएम, कमांडेंट एएमसी सेंटर ...