Breaking News

कल से शारदीय नवरात्र आरंभ, मां के इन नौ दिनों में पूजा अर्चना करते समय रखे इन बातों का विशेष ध्यान ,मिलेगा मनवांछित वरदान

नवरात्रि के शुभ दिनों में माता रानी की उपासना की जाती है। इन दिनों में मां को प्रसन्न करने के लिए भक्तजन व्रत और पूजा पाठ करते है। नवरात्रि के इन पावन दिनों में मां के नौ रूपों की पूजा अर्चना की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इन दिनों मां के नौ स्वरूपों की पूजा अर्चना करने से घर में सुख शांति बनी रहती है और मां सभी मनोकामनाएं पूरी करती है। मां के इन नौ दिनों में हमें पूजा अर्चना करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए। इन नियमों का अगर हम पालन करेंगे तो मां हमसे अवश्य ही प्रसन्न होगी और मनवांछित वरदान देगी। शास्त्रों के अनुसार अगर इन नियमों का पालन नहीं किया गया तो माता रानी का आशीर्वाद नहीं मिलता है। आइए जानते है इन दिनों किन नियमों का पालन करना जरुरी होता है।
महिलाओं का सम्मान करना चाहिए
मां उन्हीं पर प्रसन्न होती है जो महिलाओं का सम्मान करते है। जिस घर परिवार में सदैव ही महिलाओं का सम्मान होता है, वहां मां की कृपा हमेशा बनी रहती हैं। जो व्यक्ति महिलाओं का सम्मान करता है, उस पर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती हैं। इस नवरात्रि आप भी चाहते है, मां की कृपा आपके जीवन में भी बरसें तो महिलाओं का सम्मान करें।ब्रह्मचर्य का पालन करें
नवरात्रि के दिनों में काम भावना पर नियंत्रण रखना अतिआवश्यक हैं। इन दिनो में महिलाओं और पुरुष दोनो को ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। मां की पूजा अर्चना साफ मन से करने से ही मां प्रसन्न होती है इसलिए इन दिनों शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए।
कलश स्थापना के बाद ना करें यह काम
घर में कलश स्थापना करने के बाद घर को खाली ना छोड़े। किसी ना किसी व्यक्ति को घर में हमेशा रहना चाहिए। इन दिनों दिन के समय में सोना भी नहीं चाहिए।
शांति और सद्भाव बनाए रखें
नवरात्रि के दिनों में हमें मन को शांत रखकर सिर्फ मां का ध्यान करना चाहिए। इन दिनों में घर में शांति और सद्भाव रखने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है। जिन घरों में आपसी कलह होती है उन घरों में कभी बरकत नहीं होती है, क्योंकि मां उन घरों में वास नहीं करती हैं।
समय बर्बाद ना करें
मां का यह पावन पर्व साल में 2 बार ही आता है इसलिए हमें यह समय सोने में बर्बाद नहीं करना चाहिए। इन दिनों में हमें प्रातः जल्दी उठ कर स्नान करके मां का ध्यान करना चाहिए। इन दिनों किए गए दुर्गा सप्तशती के पाठ का विशेष फल मिलता हैं।
सात्विक आहार लें
नवरात्रि के पावन दिनों में अगर आपने व्रत नहीं लिए हुए है तो आप इन दिनों प्याज लहसुन और मांस मदिरा का सेवन ना करें। नवरात्रि के नौ दिनों तक पूर्ण सात्विक आहार लेना चाहिए।
अनादर ना करें
नवरात्रि के दिनों में आपके घर में कोई अतिथि या भिखारी आता है तो उसका आदर सत्कार करें। घर आए हुए व्यक्ति को भोजन, पानी इत्यादि दें। मान्यता है कि मां इन दिनों में किसी भी रूप में आपके घर में प्रवेश कर सकती हैं। इसलिए किसी का भी अनादर ना करें।
साफ सफाई पर ध्यान दें
नवरात्रि के दिनों में साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इन दिनों कालें रंग के कपड़े और चमड़े से बनी वस्तुओं का उपयोग ना करें। इन दिनों बाल, दाढ़ी और नाखून भी नहीं कटवाने चाहिए।
किसी को भी परेशान ना करें
नवरात्रि के दिनों में किसी को भी परेशान नहीं करना चाहिए। इन दिनों में पशु पक्षियों के लिए दाना पानी का इंतजाम करना चाहिए। मान्यता के अनुसार मां भगवती का वाहन भी एक जानवर है और इन दिनों पशु पक्षियों कि सेवा करने से मां प्रसन्न होती हैं। घर में सुख शांति के लिए इन दिनों पेड़-पौधें लगाए।
अनजान व्यक्तियों से दूर रहें
नवरात्रि के दिनों में कुछ लोग तंत्र मंत्र भी करते है, इसलिए इन दिनों में अनजान लोगों से दूर रहें और उनके हाथ का कुछ भी ना खाएं पीएं।

Loading...

Check Also

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न ‘श्रीमद रामायण’ ‘श्री राम रथ’ लेकर कानपुर पहुंचा !

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, कानपुर : मर्यादा पुरूषोत्तम प्रभु श्री राम के धार्मिक और साहसी ...