Breaking News

कम होगी पेट की चर्बी, 10 दिन लगातार पिएं जीरे और अदरक का पानी

पेट की चर्बी के कारण अक्सर लड़कियां साड़ी या हाई वेस्ट पेंट पहनने से कतराती हैं। जहां टमी फैट लुक को खराब करता है वहीं, स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है। 10 दिनों में कम होगी पेट की चर्बी पिएं जीरे और अदरक की ड्रिंक अनियमित खानपान और शारीरिक गतिविधि में कमी के कारण यह समस्या होती है। इससे निजात पाने के लिए लड़कियां अक्सर ऐसे उपायों की तलाश में रहती हैं जिनके इस्तेमाल से पेट पर जमा चर्बी आसानी से गायब हो जाए। अगर आप भी ऐसा ही तरीका ढूंढ रही हैं तो आज हम आपको सबसे कॉमन नुस्खा यानी जीरे और अदरक का पानी पीने की सलाह देते है जिसे 10 दिन लगातार पीने से पेट की चर्बी कम हो जाएगी!
ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री
– 1 टेबलस्पून जीरा
– 50 मि.ली पानी
– आधा टुकड़ा अदरक
– दालचीनी
– इलायची
– नींबू का रस
ड्रिंक तैयार करने का तरीका
500 एमएल पानी में 1 टेबलस्पून जीरा या इसका पाउडर डालकर उबालें। इसे तब तक उबले, जब तक पानी 500 एमएल से 250 एमएल तक न उबल जाए। उबलते पानी में आधा टुकड़ा अदरक डाले और थोड़ी देर उबलने दें। फिर इसमें अच्छे स्वाद के लिए दालचीनी, इलायची और नींबू का रस मिलाएं। ड्रिंक पीने का तरीका और जरूरी नियम 
इस ड्रिंक को कम से कम 10 दिनों तक लगातार सुबह पिएं। इसके बाद कम से कम 45 मिनट एक्सरसाइज और प्रोपर डाइट जरूर लें। इससे पेट की चर्बी तेजी से कम होती है।
कैसे काम करती है जीरे और अदरक की ड्रिंक?
जीरे और अदरक की ड्रिंक पीने से मेटॉबॉलिज्म बढ़ेगा और मोटापा घटने लगेगा। दरअसल, मेटॉबॉलिज्म बढ़ने से शरीर की कैलोरी बर्न होगी क्योंकि आप जो भी खाएंगे वह प्रोपर तरीके से पचने लगेगा। ये ड्रिंक आपकी भूख को भी नियंत्रण में रखती है जिससे आप बेवजह खाने से भी बचे रहेंगे।
अदरक के फायदे
अदरक हर भारतीय रसोई में आसानी से पाई जाने वाली औषधि है। अदरक दस लाख वर्षों से पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए इस्तेमाल होता आ रहा है। अदरक में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर के मेटॉबॉलिज्म को बढ़ाते हैं जिससे पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है। इसमें मौजूद थर्मोजेनिक क्षमताएं शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में मदद करती हैं।
जीरे के फायदे
जीरे में आयरन, फाइबर और पोटैशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, ई और ज्ञ होता हैं। रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में जमा चर्बी कम होती है और बेड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...