Breaking News

ऑस्ट्रेलियन ओपन की चैंपियन बनीं एश्ले बार्टी, 44 साल बाद किसी ऑस्ट्रेलियाई महिला ने जीता खिताब

मेलबर्न। दुनिया की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी ने इतिहास रच दिया है।  एश्ले बार्टी ने अपने करियर में पहली बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन ग्रैंड स्लैम जीता है। बार्टी ने फाइनल में अमेरिका की डेनियल कॉलिंस को सीधे सेटों में 6-3, 7-6 से करारी शिकस्त दी है। दोनों के बीच यह खिताबी मुकाबला एक घंटा और 27 मिनट तक चला।

44 साल बाद एश्ले बार्टी महिला सिंगल्स का खिताब जीतने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई महिला खिलाड़ी बन गई है। 1978 में आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया के लिए यह टूर्नामेंट क्रिस ओ’नील ने जीता था।

बार्टी का तीसरा ग्रैंड स्लैम
25 वर्षीय बार्टी का ये पहला ही ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट था, जिसमें उन्होंने शानदार जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने से पहले वह 2019 में फ्रेंच ओपन और पिछले साल 2021 में विंबलडन का खिताब जीत चुकी हैं। बार्टी अभी तक एक भी ग्रैंड स्लैम का फाइनल नहीं हारी है। वहीं, अमेरिका की डेनियल कॉलिंस को पहली बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में खेलने का मौका मिला था, जहां वह इतिहास रचने से चूक गईं। सेमीफाइनल में बार्टी ने अमेरिका की मैडिसन कीज को सीधे सेटों में 6-1, 6-2 से हराकर फाइनल का टिकट कटाया था।

पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन की खिताब जीता
फाइनल का पहले सेट बार्टी ने बहुत ही आसानी से अपने नाम किया, लेकिन दूसरे सेट में खेल का असली रोमांच देखने को मिला। डेनियल कॉलिंस ने शुरुआत में ही बार्टी की सर्विस तोड़ कर सभी को हैरानी में डाल दिया। दुनिया की 30वीं रैकिंग की खिलाड़ी कॉलिंस देखते ही देखते 5-1 की बढ़त बना ली। मुकाबले के तीसरे सेट तक जाने की पूरी उम्मीद थी, लेकिन ऐश बार्टी ने अंतिम मौके पर कॉलिंस की सर्विस को तोड़ा और स्कोर 2-5 कर दिया। बार्टी ने शानदार वापसी करते हुए स्कोर को 5-5 की बराबरी पर ला खड़ा किया। इसके बाद मुकाबला टाई ब्रेक में चला गया। बार्टी ने टाई ब्रेकर जीतकर 6-3, 7-6 से अपने घरेलू फैंस के सामने पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन की खिताब जीता।

Loading...

Check Also

बाबूराम यादव बैडमिटंन चैम्पियनशिप – 2023 का शुभारंभ………..

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : बाबराम यादव बैडमिटंन चैम्पियनशिप का उद्घाटन मुख्य अतिथि अजय ...