Breaking News

एमईआईएल को देश के नौ राज्यों के 15 भौगोलिक क्षेत्रों में मिला सिटी गैस वितरण का ठेका

नई दिल्ली। वैश्विक इंजीनियरिंग प्रमुख कंपनी मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को देश के नौ राज्यों के 15 भौगोलिक क्षेत्रों में सिटी गैस वितरण का ठेका मिला है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड ने पूरे भारत में 65 भौगोलिक क्षेत्रों के लिए सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन  परियोजना की बोली लगाने का आह्वान किया था।

एमईआईएल ने 43 जीए के लिए बाेली लगायी। बोली के लिए खोले गए 65 जीए में से चार भौगोलिक क्षेत्रों के लिए निविदा की पेशकश नहीं की गयी। इस प्रकार जीए की कुल संख्या को 61 तक लाया गया है। 15 जीए के संबंध में एमईआईएल सफल बोलीदाता के रूप में उभरा।

सफल बोलीदाताओं को जिन्हें सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) परियोजना के तहत पार्सल से सम्मानित किया गया था, उन्हें सिटी गेट स्टेशन या मदर स्टेशनों का निर्माण करना होगा, मुख्य पाइपलाइन और वितरण पाइपलाइन बिछाना होगा और सीएनजी स्टेशन स्थापित करना होगा।

कंपनी ने बताया कि जिन राज्यों में उसे अनुबंध मिला है उनमें कर्नाटक, मध्य प्रदेश, पंजाब, ओडिशा, राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना शामिल। सीजीडी का उद्देश्य घरों और उद्योगों (घरेलू या औद्योगिक खपत के लिए) और वाहनों और ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए ईंधन के रूप में उपयोग की जाने वाली संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) के लिए पाइप प्राकृतिक गैस जैसे हरित ईंधन को बढ़ावा देना है।

कंपनी ने कहा कि मेघा गैस ब्रांड के तहत 3 राज्यों में 32 सीएनजी स्टेशन चालू हो गए हैं। एमईआईएल ने पिछली शहर गैस वितरण बोली क्रमांक 5 और 10 में भाग लिया था। एमईआईएल ने उस दौर में 07 भौगोलिक क्षेत्रों में जीत हासिल की थी। पिछले बोली दौर (राउंड 10) में, पीएनजीआरबी ने 228 जीए को सम्मानित किया है – जिसका संचालन 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में होगा, जिसमें देश के भौगोलिक क्षेत्र का लगभग 53 प्रतिशत और इसकी आबादी का 70 प्रतिशत हिस्सा शामिल होगा।

Loading...

Check Also

ओरा फाइन ज्वेलरी ने पुणे में अपने स्टोर का किया भव्य पुनरोद्घाटन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / पुणे : भारत का मशहूर डायमंड ज्वेलरी ब्रांड ओरा ...