Breaking News

एक जुलाई से शुरू होगी ग्रां प्री बैडमिंटन लीग, सात टीमें लेंगी हिस्सा

बेंगलुरू। कर्नाटक की ‘ग्रां प्री बैडमिंटन लीग’ का आयोजन एक जुलाई से 10 जुलाई के बीच किया जाएगा। कर्नाटक बैडमिंटन एसोसियेशन ने शनिवार को इसकी घोषणा की। ग्रां प्री बैडमिंटन लीग (जीपीबीएल) को आधिकारिक तौर पर यहां शनिवार को पीवी सिंधु, किदाम्बी श्रीकांत, साई प्रणीत, ज्वाला गुट्टा, अश्विनी पोनप्पा, चिराग़ शेट्टी, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और एचएस प्रणॉय की मौजूदगी में लॉन्च किया गया। बैडमिंटन में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना लोहा मनवा चुके यह खिलाड़ी जीबीपीएल की आठ टीमों के मेंटर भी रहेंगे।

ओलंपिक में दो बार की पदक विजेता और सिटी टीम बेंगलुरु लायंस की सह-मालिक सिंधु ने कहा कि वह जीपीबीएल का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हैं। उन्होंने ट्रॉफी का अनावरण करने के बाद कहा, “हम सभी जानते हैं कि इस तरह की लीगों ने क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों के लिए क्या किया है। मुझे लगता है कि यह खेल को जन-जन तक ले जाने के दौरान प्रतिभा को उजागर करने का एक मंच है। मैं जीपीबीएल का हिस्सा बनकर बहुत रोमांचित हूं।”

बिट्सपोर्ट के लीग कमिश्नर और सीईओ प्रशांत रेड्डी ने अपने बचपन के दोस्त और पूर्व राष्ट्रीय चैंपियन अरविंद भट के साथ कहा, “प्रीमियर बैडमिंटन लीग में एक टीम के सह-मालिक होने के बाद और खेल की क्षमता को देखने के बाद, हमने एक अनूठी लीग शुरू करने के बारे में सोचा। इसके अलावा पीबीएल के पिछले संस्करण को दो साल हो चुके हैं, इसलिए हम गति को जारी रखना चाहते हैं।” बेंगलुरु लायंस के अलावा लीग में मैंगलोर शार्क, मांड्या बुल्स, मैसूर पैंथर्स, मलनाड फाल्कन्स, बांदीपुर टस्कर्स, केजीएफ वुल्व्स और कोडागु टाइगर्स के रूप में सात अन्य टीमें खेलेंगी। प्रत्येक टीम में 10 खिलाड़ी होंगे, जिनमें से कम से कम पांच खिलाड़ी कर्नाटक से, और कम से कम तीन महिला खिलाड़ी होंगीं। विजेता टीम को 24 लाख रुपये दिये जाएंगे, जबकि उपविजेता को 12 लाख रुपये मिलेंगे।

सेमीफाइनल में पहुंचने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को छह लाख रुपये और 5वें स्थान पर रहने वाली टीम को चार लाख रुपये मिलेंगे। अंतिम तीन टीमों को क्रमश: तीन लाख रुपये, दो लाख रुपये और एक लाख रुपये मिलेंगे। टीमों से संबंधित सुपरस्टार उनके परामर्शदाता (मेंटर) रहेंगे। मलनाड फाल्कन्स का मार्गदर्शन चिराग शेट्टी करेंगे, जबकि बांदीपुर टस्कर्स के पास ज्वाला गुट्टा की विशेषज्ञता होगी जो टीम की सह-मालिक भी हैं। मैसूर पैंथर्स का मार्गदर्शन सात्विक रंकीरेड्डी करेंगे जबकि कोडवा टाइगर्स को अश्विनी पोनप्पा द्वारा निर्देशित किया जाएगा। मांड्या बुल्स को साई प्रणीत का समर्थन मिलेगा और केजीएफ वुल्व्स को एचएस प्रणॉय द्वारा सलाह दी जाएगी। मैंगलोर शार्क के मेंटर की भूमिका किदांबी श्रीकांत निभाएंगे जबकि बेंगलुरु लायंस को पी वी सिंधु का साथ हासिल होगा।

लीग राउंड-रॉबिन प्रारूप में खेली जाएगी जब तक कि शीर्ष चार टीमें डबल एलिमिनेशन चरण (सेमीफ़ाइनल) के लिए क्वालीफाई नहीं कर लेतीं। प्रत्येक मुकाबले में पांच मैच होंगे – पुरुष एकल, महिला एकल, मिश्रित युगल, पुरुष युगल और एक ‘सुपर मैच’ प्रारूप जहां खिलाड़ी सात अंकों के अंतराल पर मैच में टीम के साथियों को टैग कर सकते हैं। इस प्रारूप में, मैच पहले सात अंकों के लिए दो एकल खिलाड़ियों के साथ शुरू होता है, अगले सात अंकों के लिए युगल मैच में बदल जाता है और अंतिम सात अंकों के लिए ट्रिपल बन जाता है। 21 अंक हासिल करने वाली पहली टीम टाई जीतती है। लीग के लिए देशभर से करीब 400 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है जिसके लिए अगले सप्ताह नीलामी होगी।

Loading...

Check Also

बाबूराम यादव बैडमिटंन चैम्पियनशिप – 2023 का शुभारंभ………..

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : बाबराम यादव बैडमिटंन चैम्पियनशिप का उद्घाटन मुख्य अतिथि अजय ...