Breaking News

इन 10 गलतियों की वजह से एक्सरसाइज करने से भी कम नहीं होता वजन

जिम में घंटों वर्कआउट करने के बावजूद कई लोगों की शिकायत रहती है कि उनका वजन कम नहीं हो रहा है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वर्कआउट के साथ-साथ आप कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो आपका वजन कम नहीं होने देती। एक्सरसाइज के अलावा और भी कई चीजे  हैं जो वेट लॉस में मदद करती हैं। ऐसे में आपको अपनी गलतियों पर ध्यान देकर उसे सुधारने की जरूरत है।
डाइटिंग करना
अक्सर लोग जल्दी वजन कम करने के लिए वर्कआउट के साथ-साथ डाइटिंग करने लगते हैं लेकिन आपको बता दें कि इससे वजन कम नहीं होता। भूखे रहने से शरीर में सिर्फ कमजोरी आ जाती है। इसकी बजाए आप सलाद का सेवन कर सकते हैं।
पर्याप्त नींद ना लेना
वर्कआउट करने के बाद भी वजन कम ना होने की एक वजह पर्याप्त नींद ना लेना भी है। अगर नींद पूरी नहीं लेते तो आपको कसरत का कोई फायदा नहीं होगा। वजन घटाने के लिए 8-9 घंटे की नींद जरूरी है। अगर शरीर थका-थका होगा तो आपको एक्सरसाइज का फायदा भला कैसे मिलेगा।
जल्दी खाना खा लेना
टाइम टेबल से जल्दी या लेट खाना भी वजन कम ना होने का एक कारण है। दरअसल, गलत टाइम पर भोजन करने से मेटाबॉलिज्म रेट कम हो जाता है, जिसकी वजह से आपको वजन घटाने में मुश्किल आती है। यही नहीं इससे शरीर में कमजोरी भी आ सकती है।
बैलेंस डाइट ना लेना
एक ही तरह का खाना खाने से आपको वर्कआउट के दौरान वजन घटाने में मुश्किल हो सकती है। साथ ही किस चीज में कितनी कैलोरी, फैट या प्रोटीन है इसका भी आपको पता होना चाहिए। इसके अलावा अगर आप हाई इंटेसिटी वर्कआउट कर रहे हैं तो खाली पेट जिम ना जाएं। इससे शरीर को एनर्जी नहीं मिलेगी और आप जल्द ही थक जाएंगे।
नाश्ता देर से करना
सही समय पर नाश्ता ना करने से भी कैलोरी बर्न नहीं हो पाती। सुबह का नाश्ता शरीर को दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप नाश्ता समय पर नहीं करते तो शरीर को एनर्जी नहीं मिल पाती और आप वर्कआउट करते समय भी थक जाते हैं।
स्मोकिंग करना
अगर आप वर्काउट के साथ-साथ स्मोकिंग करते हैं तो भी आपको वर्कआउट का पूरा फायदा नहीं मिलेगा। दरअसल, इसमें निकोटिन कंटेंट होता है जो कि बॉडी में फैट सेल्घ्स को स्घ्टोर करता है, जिससे वजन कम नहीं हो पाता।
पर्याप्त पानी ना पीना
रिसर्च के अनुसार, जो लोग पर्याप्त पानी नहीं पीते उनका वजन भी कम नहीं होता। पानी ना पीने से डिहाड्रेशन हो जाता है, जिससे मेटाबॉलिक रेट धीमा पड़ जाता है। ऐसे में अगर आप दिनभर भी वर्कआउट करें तो भी वेज लूज नहीं होगा इसलिए दिनभर में कम से कम 2 लीटर पानी पीना जरूरी है।
जरूरत से ज्यादा खाना
कई लोग सोंचते हैं कि अगर वह कसरत कर रहे हैं तो अब उन्हें ज्यादा मात्रा में खाने की जरूरत है। जबकि वर्कआउट के दौरान आप जितनी कैलोरी बर्न कर रहे हैं उससे कहीं कम कैलोरी का सेवन करना चाहिए। नहीं तो आप कितनी भी कसरत कर लें आपका वजन नहीं कम होगा।
बहुत ज्यादा तनाव लेना
जब आप तनाव में होते हैं तो आपकी बॉडी कार्टिसोल पैदा करती है, जोकि शरीर में फैट जमा करता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी अच्छी डाइट और वर्कआउट कर रहे हैं। आप जब तक तनाव लेते रहेंगे तब तक वजन घटा नहीं पाएगा।
हाई इंटेसिटी वर्कआउट ना करना 
अगर आप लगातार रोज एक ही किस्म का वर्कआउट करेंगे तो आपको कोई रिजल्ट नहीं मिलेगा। ट्रेड मिल पर पूरी ताकत से दौड़े, भारी डंबल उठाएं, बॉक्स जंप करे, डिप लगाएं और अपनी इंटेसिटी बढ़ाएं। इसके अलावा जिम में अपने वर्कआउट के साथ एक्सपेरिमेंट करते रहें।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...