Breaking News

आस्था पर कोरोना का पहरा: उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के बाद अब दिल्ली में कांवड़ यात्रा रद्द

अशाेक यादव, लखनऊ। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने रविवार को शहर में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए वार्षिक कांवड़ यात्रा पर रोक लगा दी। डीडीएमए द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है, ”25 जुलाई से दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शुरू होने वाली आगामी कांवड़ यात्रा-2021 के दौरान किसी भी समारोह, जुलूस, सभा आदि की अनुमति नहीं दी जाएगी।”

डीडीएमए का आदेश उत्तर प्रदेश में यात्रा रद्द होने के एक दिन बाद आया है। यात्रा आमतौर पर अगस्त के पहले सप्ताह तक चलती है और हजारों शिव भक्तों को ‘कांवड़िया’ कहा जाता है, जो उत्तराखंड के हरिद्वार में गंगा से जल लेने के लिए उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली सहित पड़ोसी राज्यों से पैदल यात्रा करते हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि सरकारों को कोविड ​​​​-19 के प्रसार को रोकने के लिए हर कदम उठाना चाहिए।

जानकारों का मानना है कि कांवड़ यात्रा का आयोजन करने से कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने का खतरा है। वहीं डेल्टा और डेल्टा प्लस वेरिएंट भी इतने लोगों के एक जगह पर जमा होने के चलते तेजी से अन्य राज्यों तक अपनी पहुंच बना सकता है। हरिद्वार में कुंभ के दौरान भी लोगों की भीड़ होने के चलते कोरोना संक्रमण तेजी से फैला था। अब सरकार कांवड़ यात्रा को पहले ही रोक कर इस संक्रमण पर लगाम लगाते हुए तीसरी लहर को आने से रोकने का प्रयास कर रही है।

Loading...

Check Also

लोकसभा चुनाव में जनता भाजपा सरकार के खिलाफ वोट कर रही है : अखिलेश यादव

राहुल यादव, लखनऊ / आगरा : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा ...