Breaking News

आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी आज, बीसीसीआई को 50-55 हजार करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के अगले पांच साल के मीडिया राइट्स की नीलामी रविवार से शुरू हो रही है। पहली बार मीडिया राइट्स के लिए बोली लगने जा रही है। इस नीलामी में दुनिया की कई बड़ी कंपनियां शामिल होंगी। बीसीसीआई को इस नीलामी से 50 से 55 हजार करोड़ तक मिलने की उम्मीद है।

आईपीएल के मीडिया राइट्स हासिल करने के लिए रिलायंस ग्रुप की वायकॉम-18, डिज्नी स्टार नेटवर्क, सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क के साथ-साथ जी ग्रुप, टाइम्स इंटरनेट, सुपरस्पोर्ट और फनएशिया नीलामी में हिस्सा ले रही हैं। जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन भी इस दौड़ में शामिल थी लेकिन दो दिन पहले कंपनी ने अपना नाम वापस ले लिया था।

चार अलग-अलग पैकेज के लिए लगेगी बोली

  • पहले पैकेज में भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी राइट्स शामिल हैं। यानी जो कंपनी इसे हासिल करती है वह भारत सहित दक्षिण एशिया के देशों में लीग का टीवी पर प्रसारण करेगी। इस पैकेज में एक मैच का बेस प्राइस 49 करोड़ रुपए है।
  • दूसरा पैकेज भारतीय उपमहाद्वीप में डिजिटल राइट्स का है। इसे हासिल करने वाली कंपनी दक्षिण एशिया में लीग का डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रसारण करेगी। एक मैच का बेस प्राइस 33 करोड़ रुपए है।
  • तीसरे पैकेज में 18 चुनिंदा मैचों के डिजिटल राइट्स शामिल किए गए हैं। इनमें सीजन का पहला मैच, वीकएंड पर होने वाले हर डबल हेडर में शाम वाला मैच और चार प्लेऑफ मुकाबलों को रखा गया है। एक मैच का बेस प्राइस 11 करोड़ रुपए है।
  • चौथे पैकेज में भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर के टीवी और डिजिटल प्रसारण अधिकार शामिल हैं। एक मैच का बेस प्राइस तीन करोड़ रुपए है।

2017 में स्टार इंडिया ने खरीदे थे राइट्स
स्टार इंडिया ने सितंबर 2017 में 16, 347 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 2017 से 2022 तक के लिए मीडिया अधिकार खरीद लिए थे। उसने सोनी पिक्चर्स को हराया था। इस सौदे के बाद आईपीएल मैच की लागत लगभग 55 करोड़ रुपये हो गई थी। 2008 में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने 8200 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 10 साल के लिए मीडिया राइट्स अपने नाम किए थे। तीन साल की अवधि के लिए आईपीएल के वैश्विक डिजिटल अधिकार 2015 में नोवी डिजिटल को 302.2 करोड़ में दिए गए थे।

Loading...

Check Also

बाबूराम यादव बैडमिटंन चैम्पियनशिप – 2023 का शुभारंभ………..

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : बाबराम यादव बैडमिटंन चैम्पियनशिप का उद्घाटन मुख्य अतिथि अजय ...