Breaking News

अमित शाह ने बेल्लारी में क्षेत्रीय फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला का किया उद्घाटन

बेंगलुरु। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को बेल्लारी में क्षेत्रीय फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला का उद्घाटन किया और स्मार्ट ई-बीट ऐप की भी शुरुआत की। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और राज्य के गृह मंत्री अरगा ज्ञानेंद्र भी इस मौके पर उपस्थित थे। बोम्मई ने 2022-23 के अपने बजट भाषण में घोषणा की थी कि कलबुर्गी, मंगलुरु, दावणगेरे, बेल्लारी और मैसूरू में जांच क्षमता बढ़ाने के लिए प्रयोगशालाओं में नये हिस्से जोड़े जाएंगे।

सरकार की एक विज्ञप्ति के अनुसार राज्य पुलिस ने वैज्ञानिक अधिकारियों और अपराध स्थल पर जाने वाले अधिकारियों के प्रशिक्षण (एसओसीओ) के लिए राष्ट्रीय फॉरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय, गुजरात के साथ सहमति-पत्र (एमओयू) पर दस्तखत किये हैं। इसमें कहा गया है कि राज्य सरकार ने कर्नाटक राज्य पुलिस को 48 करोड़ रुपये दिये हैं, वहीं केंद्र उसे आधुनिकीकरण तथा निर्भया कोष के माध्यम से समर्थन दे रहा है।

बयान में कहा गया कि 2014 से 2021 के बीच प्रयोगशालाओं की सालाना जांच क्षमता 16,000 से बढ़कर 24,000 हो गई है। सरकार 2023 तक इस क्षमता को बढ़ाकर 48,000 करना चाहती है। शाह ने राज्य पुलिस प्रणाली को मजबूत करने के उद्देश्य से स्मार्ट ई-बीट प्रणाली की भी शुरुआत की, जो परंपरागत बीट प्रणाली की जगह लेगी। विज्ञप्ति के अनुसार यह प्रणाली पुलिस में पारदर्शिता और जवाबदेही लाएगी। शाह ने राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत नृपतुंगा विश्वविद्यालय का उद्घाटन भी किया, जिसे पहले सरकारी विज्ञान कॉलेज, बेंगलुरू कहा जाता था।

Loading...

Check Also

लोकसभा चुनाव में जनता भाजपा सरकार के खिलाफ वोट कर रही है : अखिलेश यादव

राहुल यादव, लखनऊ / आगरा : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा ...